कारगिल युद्ध का एक वीर जवान जो कहता था 'मैं मौत को भी मार दूंगा'
कारगिल युद्ध का एक वीर जवान जो कहता था 'मैं मौत को भी मार दूंगा'
Share:

सर्दियों के दौरान भारी बर्फबारी के कारण भारत और पाकिस्तान की सेनाएं अपने ऊंचे गश्त बिंदुओं से नीचे उतरती थीं। हालाँकि, 1998-99 की सर्दियों में पाकिस्तान ने धोखे से घुसपैठियों के भेष में सैनिकों को भारतीय सीमा में भेज दिया। सर्दियों के दौरान, पाकिस्तानी घुसपैठियों ने एक सुविधाजनक स्थान हासिल करने और भारतीय सैनिकों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में अपने बंकर स्थापित किए।

 इसकी जानकारी होने पर भारतीय सेना द्वारा ऑपरेशन विजय शुरू किया गया। देश के साहसी जवानों ने कारिगल की पहाड़ियों को घुसपैठियों से वापस पाने के लिए ऑपरेशन विजय में अपना सब कुछ दांव पर लगा दिया। ऐसे ही एक निडर योद्धा थे कैप्टन मनोज कुमार पांडे। आज हम कैप्टन मनोज कुमार पांडे की कहानी सुनाते हैं।

कैप्टन मनोज कुमार पांडे कौन थे


गोरखा राइफल्स की पहली बटालियन के एक साहसी योद्धा कैप्टन मनोज कुमार पांडे को उनकी बटालियन और उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों के कारण ही पहचान मिली। उन्होंने 1999 के कारगिल युद्ध में सक्रिय रूप से भाग लिया, जिसका उद्देश्य पाकिस्तानी घुसपैठियों को उनके ठिकानों से बाहर निकालना और उन्हें चुन-चुन कर ख़त्म करना था।

कैप्टन मनोज कुमार पांडे की वीरता को देखते हुए, पाकिस्तानी घुसपैठियों को 11 जून 1999  को बटालिक सेक्टर से पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा। उनके मार्गदर्शन में, भारतीय सेना ने 3 जुलाई 1999 के शुरुआती घंटों के दौरान जौबार टॉप और खालुबार टॉप को सफलतापूर्वक पुनः प्राप्त कर लिया। दुर्भाग्य से, कैप्टन मनोज पांडे खालुबार टॉप पर कब्जे की लड़ाई के दौरान गंभीर रूप से घायल हो गए और अंततः पहाड़ी पर उनके आगे घुटने टेक दिए। उनकी वीरता और बलिदान को देखते हुए भारत सरकार द्वारा उन्हें मरणोपरांत परवीर चक्र से सम्मानित किया गया।

मैं मौत को भी मार दूंगा

कैप्टन मनोज कुमार पांडे ने न सिर्फ इस पर बात की बल्कि अपने काम से इसे दिखाया भी. खालूबार टॉप पर पुनः कब्ज़ा करने के लिए दुश्मन पर उनके हमले ने उनके अटूट उत्साह, उत्साह और जुनून को प्रदर्शित किया, जिससे दुश्मन का हर हथियार बेकार हो गया।

ज्योति मौर्य का हुआ निधन! सोशल मीडिया पर वायरल हुई पोस्ट

'शिवराज सरकार आजकल हर बात में सौदेबाजी कर रही है', कमलनाथ ने बोला हमला

कब जारी होगा MP 'रुक जाना नहीं' 10वीं-12वीं का रिजल्ट? यहाँ जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -