इस्लामिक देशों की बैठक में आया बड़ा प्रस्ताव, की गई इस्राइली सेना को आतंकी संगठन घोषित करने की मांग...
इस्लामिक देशों की बैठक में आया बड़ा प्रस्ताव, की गई इस्राइली सेना को आतंकी संगठन घोषित करने की मांग...
Share:

इस्राइल और हमास  के मध्य जारी खूनी लड़ाई रुकने का नाम नहीं ले रही है। इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को एक बार फिर युद्धविराम के लिए बढ़ती इंटरनेशनल मांग को खारिज भी कर दिया गया है। उधर अरब नेताओं को अब यह भी डर सताने लग गया है कि संघर्ष अन्य देशों में फैल सकता है। शनिवार को सऊदी अरब की राजधानी रियाद में अरब नेताओं और ईरान के राष्ट्रपति की बैठक में गाजा में हमास के विरुद्ध युद्ध में इस्राइली कार्रवाई की व्यापक निंदा भी की गई है।

फलस्तीनियों के विरुद्ध हुए अपराधों के लिए इस्राइली अधिकारी जिम्मेदार: सऊदी अरब- अरब लीग और इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की आपातकालीन बैठक को संबोधित करते हुए सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान नहे बोला है कि सऊदी अरब फलस्तीनी लोगों के विरुद्ध किए गए अपराधों के लिए इस्राइली अधिकारियों को जिम्मेदार मानता है। बैठक में सलमान ने गाजा और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायल की कार्रवाई के बारे में बात करते हुए बोला है कि, 'हमें यकीन है कि क्षेत्र में सुरक्षा, शांति और स्थिरता की गारंटी देने का एकमात्र तरीका कब्जे, घेराबंदी और बस्तियों को खत्म करना है।' बैठक में अन्य अरब नेता और ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा कि इस्लामिक देशों को गाजा में अपने बर्ताव के लिए इस्राइली सेना को आतंकवादी संगठन घोषित करना चाहिए।

शर्म की बात है कि: वहीं, तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने शिखर सम्मेलन में कहा कि यह शर्म की बात है कि पश्चिमी देश, जो हमेशा मानवाधिकारों और स्वतंत्रता की बात करते हैं, फलस्तीन में चल रहे नरसंहार के सामने चुप हैं।' कार्यक्रम में शामिल हुए फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने इस बारें में बोला है कि अमेरिका का इस्राइल पर सबसे बड़ा प्रभाव है और वह संघर्ष के राजनीतिक समाधान न होने के लिए जिम्मेदार है।

तेल आपूर्ति बाधित करने की चेतावनी: इस बीच, राजनयिकों ने कहा कि अल्जीरिया और लेबनान समेत कुछ देशों ने गाजा में तबाही का उत्तर देने के लिए इस्राइल और उसके सहयोगियों को तेल आपूर्ति बाधित करने की चेतावनी भी जारी कर दी है। इसके साथ ही अरब लीग के कुछ देशों के इस्राइल के साथ आर्थिक और राजनयिक संबंधों को तोड़ने की चेतावनी देने का भी प्रस्ताव भी रख दिया था। हालांकि, 2020 में इस्राइल के साथ संबंधों को सामान्य करने वाले दो देशों संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन ने प्रस्ताव को भी खरीज कर दिया था।

'बाबर आजम उदास हैं': पाकिस्तानी कप्तान से मुलाकात के बाद रमीज राजा ने किया चौंकाने वाला दावा

बीते 14 घंटों में आ चुके 800 भूकंप, अब ज्वालामुखी फटने की भी आशंका, इस देश में घोषित की गई 'इमरजेंसी'

'गाज़ा में हर 10 मिनट में एक बच्चा मर रहा, चिकित्सा प्रणाली घुटनों पर..', WHO ने जताई चिंता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -