बीते 14 घंटों में आ चुके 800 भूकंप, अब ज्वालामुखी फटने की भी आशंका, इस देश में घोषित की गई 'इमरजेंसी'
बीते 14 घंटों में आ चुके 800 भूकंप, अब ज्वालामुखी फटने की भी आशंका, इस देश में घोषित की गई 'इमरजेंसी'
Share:

रेक्याविक: आइसलैंड ने शुक्रवार को देश के दक्षिण-पश्चिम रेक्जेन्स प्रायद्वीप में छोटे और मध्यम तीव्रता के भूकंपों की एक श्रृंखला के बाद 'आपातकाल की स्थिति' घोषित कर दी। एक आधिकारिक बयान में, आइसलैंड के अधिकारियों ने चेतावनी दी कि भूकंपीय गतिविधि के परिणामस्वरूप देश में ज्वालामुखी विस्फोट भी हो सकता है। आइसलैंड के नागरिक सुरक्षा और आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने कहा कि, "राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख... ग्रिंडाविक के उत्तर में सुंधनजुकागिगर में तीव्र भूकंप (गतिविधि) के कारण नागरिक सुरक्षा के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित करते हैं।"

प्रशासन ने बयान में कहा, "भूकंप आए भूकंपों से बड़े हो सकते हैं और घटनाओं की यह श्रृंखला विस्फोट का कारण बन सकती है।" आइसलैंडिक मौसम कार्यालय (IMO) ने कहा कि आइसलैंड में संभावित ज्वालामुखी विस्फोट "कुछ दिनों में" हो सकता है। शुक्रवार को दक्षिण-पश्चिम रेक्जेन्स प्रायद्वीप में लगभग 4,000 छोटे से मध्यम तीव्रता के भूकंप आए। प्रारंभिक आईएमओ आंकड़ों के अनुसार, सबसे बड़े झटके की तीव्रता 5.2 थी, जो रेक्जेन्स प्रायद्वीप के एक गांव ग्रिंडाविक के उत्तर में था।

IMO के अनुसार, अक्टूबर के अंत से प्रायद्वीप पर लगभग 24,000 झटके दर्ज किए गए हैं, जिसमें आधी रात से 2 बजे जीएमटी शुक्रवार के बीच लगभग 800 भूकंपों का "घना झुंड" दर्ज किया गया है। आइसलैंड के सबसे बड़े पर्यटक आकर्षणों में से एक, ब्लू लैगून जियोथर्मल स्पा को विस्फोट की संभावना के कारण अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

नया सक्रिय क्षेत्र:-
आइसलैंड के नागरिक सुरक्षा विभाग ने "सुरक्षा उद्देश्यों के लिए" ग्रिंडाविक में भूकंप स्थल पर गश्ती जहाज भेजे हैं। इसके अलावा, सूचना के प्रयोजनों और यात्रा कर रहे लोगों की सहायता के लिए आपातकालीन आश्रय और सहायता केंद्र शुक्रवार के बाद ग्रिंडाविक के साथ-साथ दक्षिणी आइसलैंड में तीन अन्य स्थानों पर खुलेंगे। 

रेक्जेन्स-ज्वालामुखीय विस्फोटों का केंद्र:-
2021 के बाद से, तीन विस्फोटों ने रेक्जेन्स प्रायद्वीप को हिला दिया है। पहला मार्च 2021 में, दूसरा अगस्त 2022 में और तीसरा जुलाई 2023 में आया था। बता दें कि, आइसलैंड में 33 सक्रिय ज्वालामुखी प्रणालियाँ भी हैं, जो यूरोप में सबसे अधिक है। मार्च 2021 से पहले, माउंट फाग्राडल्सफजाल के आसपास एक निर्जन क्षेत्र में विस्फोट, रेक्जेन्स ज्वालामुखी प्रणाली आठ शताब्दियों तक निष्क्रिय रही थी। अप्रैल 2010 में, आइसलैंड के दक्षिणी क्षेत्र में एक बड़े ज्वालामुखी विस्फोट के कारण दुनिया भर में लगभग 100,000 उड़ानें रद्द होने के बाद एक करोड़ से अधिक लोग फंसे हुए थे।

'गाज़ा में हर 10 मिनट में एक बच्चा मर रहा, चिकित्सा प्रणाली घुटनों पर..', WHO ने जताई चिंता

नवाज़ को फिर 'शरीफ' साबित करेगी पाकिस्तानी अदालत ! बनेंगे PM, पहले भ्रष्टाचार के मामले में हुई थी जेल, अब जब्त संपत्ति मिलेगी वापस

स्पेन में भी जिहाद ! धर्मान्तरण और कट्टरपंथ फैलाने में शामिल 14 पाकिस्तानी गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -