'गाज़ा में हर 10 मिनट में एक बच्चा मर रहा, चिकित्सा प्रणाली घुटनों पर..', WHO ने जताई चिंता
'गाज़ा में हर 10 मिनट में एक बच्चा मर रहा, चिकित्सा प्रणाली घुटनों पर..', WHO ने जताई चिंता
Share:

नई दिल्ली: गाजा पट्टी में औसतन हर 10 मिनट में एक बच्चे की मौत हो रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस ने शुक्रवार (10 नवंबर) को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को चेतावनी देते हुए कहा कि, "कहीं भी और कोई भी सुरक्षित नहीं है।" उन्होंने कहा कि गाजा के 36 अस्पतालों में से आधे और इसके दो-तिहाई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र काम नहीं कर रहे थे और जो काम कर रहे थे वे अपनी क्षमता से कहीं अधिक थे, उन्होंने स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को "अपने घुटनों पर" बताया।

घेब्रेयेसस ने 15-सदस्यीय परिषद को बताया कि, 'दसियों हज़ार विस्थापित लोग अस्पतालों में शरण ले रहे हैं, परिवार भीड़भाड़ वाले स्कूलों में फंसे हुए हैं, भोजन और पानी के लिए बेताब हैं। गाजा में अब तक 10,800 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। उनमें से लगभग 70% महिलाएं और बच्चे है।' घेब्रेयसस ने कहा कि, "गाजा में औसतन हर 10 मिनट में एक बच्चा मारा जाता है।" 7 अक्टूबर के बाद से, WHO ने गाजा की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर 250 से अधिक हमलों के साथ-साथ इज़राइल में स्वास्थ्य देखभाल पर 25 हमलों की पुष्टि की है।

इज़राइल का कहना है कि हमास अस्पतालों के नीचे सुरंगों में हथियार छुपाता है, हमास ने आरोपों से इनकार किया है। इज़राइल के संयुक्त राष्ट्र राजदूत गिलाद एर्दान ने सुरक्षा परिषद को बताया कि इज़राइल ने दक्षिणी गाजा में अस्पताल स्थापित करने के लिए एक टास्क फोर्स बनाई है। एर्दान ने कहा कि, "इजरायल फील्ड-हॉस्पिटल और फ्लोटिंग-हॉस्पिटल जहाजों की स्थापना के संबंध में संयुक्त अरब अमीरात, आईसीआरसी और अन्य यूरोपीय देशों के साथ उन्नत बातचीत कर रहा है।" संयुक्त राष्ट्र फ़िलिस्तीनी शरणार्थी एजेंसी (UNRWA) के साथ काम करने वाले 101 लोगों के साथ-साथ इज़राइल और गाजा में मारे गए नागरिकों की याद में बैठक की शुरुआत में सुरक्षा परिषद कुछ क्षण के लिए मौन खड़ी रही।

इजराइल-हमास युद्ध में 10,800 फिलिस्तीनियों की मौत:-

गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि युद्ध में मारे गए फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 10,800 से अधिक हो गई है, जिसमें 4,400 से अधिक बच्चे भी शामिल हैं। क़ब्ज़े वाले वेस्ट बैंक में हिंसा और इज़रायली छापे में 160 से ज़्यादा फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं। इज़राइल में 1,400 से अधिक लोग मारे गए हैं, उनमें से अधिकांश हमास के हमले में मारे गए हैं, और लगभग 240 बंधकों को आतंकवादी समूह हमास द्वारा इज़राइल से गाजा में ले जाया गया था।

नवाज़ को फिर 'शरीफ' साबित करेगी पाकिस्तानी अदालत ! बनेंगे PM, पहले भ्रष्टाचार के मामले में हुई थी जेल, अब जब्त संपत्ति मिलेगी वापस

'गाज़ा पर फ़ौरन हमला रोके इजराइल..', फ्रेंच राष्ट्रपति मैक्रॉन की अपील पर नेतन्याहू ने दिया दो टूक जवाब

पाकिस्तान में अब 'पेपर' की भी किल्लत, बंद हुई पासपोर्ट की छपाई !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -