सब्जिया बचाएगी सर्दी से
सब्जिया बचाएगी सर्दी से
Share:

बीमारियों से बचने के लिए सर्दी में आपको अधिक सावधानी की जरूरत होती है. जिन लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन पर ठंडक का असर ज्यादा होता है. सर्दियों में अपने आहार में विटमिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व युक्त सब्जियों को शामिल करना चाहिए. 

आइए! जाने ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में –

1-चुकंदर का सबसे बड़ा गुण शरीर में रक्त बढ़ाना होता है. लौह तत्व के अलावा चुकंदर में कई विटामिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके नियमित सेवन से शरीर में विटामिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी 6 व विटामिन सी की जरूरत पूरी हो जाती है.चुकंदर का सेवन शरीर से अनेक हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में बेहद लाभदायी है.

2-सर्दियों में कंदयुक्त आहार बहुत ही फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनसे शरीर का तापमान सही बना रहता है. शकरकंदी डायट्री फाइबर, कार्बोहाइड्रेट एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, बी विटामिन फोलेट, बीटा केरोटीन आदि से भरपूर होती है. इन सभी तत्वों के कारण शकरकंदी खाना न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि यह कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचाती है.

3-पत्ता गोभी मे इसमें प्रोटीन, वसा, नमी, फाईबर तथा कर्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में होता है. इसमें क्लोरीन तथा सल्फर भी पाया जाता है और अपेक्षाकृत आयोडीन का प्रतिशत भी अधिक होता है. पत्तागोभी में टारट्रोनिक अम्ल होता है, जो शरीर में शर्करा और कार्बोहाइड्रेट को वसा में बदलने से रोकता है. इसमें विटामिन सी और विटामिन बी की मात्रा भी होती है.

हिस्टीरिया के रोगी को दे रीठे का धुआं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -