नीम और तुलसी के इस्तेमाल से पाए घमौरियों की समस्या से राहत
नीम और तुलसी के इस्तेमाल से पाए घमौरियों की समस्या से राहत
Share:

तेज गर्मी पड़ने पर कभी कभी हमारे शरीर में छोटे छोटे दाने उभर आते है,जिनमे बहुत ज़्यादा खुजली और जलन होती है,इन छोटे छोटे दानो को घमौरिया कहा जाता है,ये समस्या अधिक गर्मी के पड़ने के कारन हो जाती है. अगर आप इसी समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप घमौरी से छुटकारा पा सकते हैं.

1-नीम में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं, अगर आपको घमौरियां हो गयी है तो नीम की थोड़ी सी पत्तियों को पानी में उबाल कर, उस पानी से नहाये. ऐसा करने से घमौरियां ठीक हो जाती है.इसके अलावा घमौरियों पर नीम और तुलसी का पेस्ट लगाने से भी इस समस्या में आराम मिलता है और ठंडक का एहसास होता है.

2-घमौरियों का कारन आपकी स्किन के बंद पोर्स भी हो सकते है.शरीर में पानी की कमी होने के कारन हमारे स्किन के पोर्स बंद हो जाते है जिसके कारन शरीर में घमौरियों की समस्या हो जाती है. इससे बचने के लिए हमें अधिक मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए और अधिक मात्रा में फलों के रस का सेवन करना चाहिए. ऐसे में घमौरियां ठीक होने लगती है.

3-स्किन की हर बीमारी के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.एलोवेरा जेल को निकाल कर घमौरियों पर लगाने से घमौरियां ठीक हो जाती है.

 

शरीर को कैंसर की बीमारी से बचाता है तुलसी का दूध

इन बीमारियों में वायरल बुखार हो सकता है रिस्की

शरीर में खून की कमी को पूरा करते है भीगे हुए चने

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -