शरीर को कैंसर की बीमारी से बचाता है तुलसी का दूध
शरीर को कैंसर की बीमारी से बचाता है तुलसी का दूध
Share:

आजतक अपने कई बार तुलसी से बनी चाय का सेवन किया होगा. तुलसी की चाय हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. पर क्या आपने कभी तुलसी के दूध का सेवन किया है, अगर नहीं किया तो आज से ही तुलसी के दूध का सेवन शुरू कर दे, ये दूध हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशिम मौजूद होते है जो हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है. इसके अलावा तुलसी की पत्तियां भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. तुलसी का दूध बनाने के लिए दूध को उबालते समय उसमें तुलसी की 3-4 पत्तियां मिला दें और इस दूध का सुबह खाली पेट सेवन करने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है. 

1-अगर आपको तनाव की समस्या है तो रोज़ाना खाली पेट एक गिलास तुलसी के दूध का सेवन करे.ये दूध हमारी बॉडी में स्ट्रैस हार्मोन को कम करने में मदद करता है और डिप्रेशन से बचाता है. इसके अलावा अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो भी ये दूध आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

2-जो लोग अस्थमा या सांस संबंधी की किसी दूसरी समस्या से पीड़ित है तो उनके लिए तुलसी वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है. तुलसी के दूध में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो सांस से जुड़ी हर समस्या को कुछ ही दिनों में ठीक कर देते है. 

3-किडनी में स्टोन की समस्या होने पर यह दूध फायदा पहुंचाता है. अगर नियमित रूप से एक ग्लास तुलसी के दूध का सेवन किया जाये तो  किडनी स्वस्थ रहती है और पत्थरी भी घुल कर बाहर निकल जाती है.

4-तुलसी का दूध पीने से कैंसर की बीमारी से हमारे शरीर का बचाव होता है. इस दूध में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडैंट गुण मौजूद होते है. जो हमारी बॉडी की इम्युनिटी पावर को बढ़ाने का काम करते है. जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से शरीर दूर रहता है.

पेट को स्वस्थ रखती है छोटी सी लौंग

एसिडिटी की समस्या को दूर करता है जीरे का पानी

अच्छी नींद के लिए करे दूध और सौंफ का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -