शरीर में खून की कमी को पूरा करते है भीगे हुए चने
शरीर में खून की कमी को पूरा करते है भीगे हुए चने
Share:

चना सिर्फ बच्चो के लिए ही नहीं बल्कि बड़ों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता  हैं. पर अगर चने को पानी में भिगो इनका सेवन किया जाये तो इसके फायदे दोगुने हो जाते है.भीगे हुए चनो में भरूर मात्रा में  विटामिन इ,जिंक,कैल्शियम ,मैग्नीशियम,मिनरल्स और ओमेगा- 3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं .इसमें आयरन, प्रोटीन और कई मिनरल्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारे शरीर को एनर्जी देने का काम करते है.

1-भीगे हुए चनो का सेवन करने से हमारे शरीर को आयरन, प्रोटीन और मिनरल्स की प्राप्ति होती है.भीगे हुए चनो में एंटीऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है इसके सेवन से कमजोरी दूर होती है. 

2-नियमित रूप से भीगे हुए चनो का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है. जिसके कारन दिल से जुडी बीमारियों खतरा कम होता है और हार्ट हेल्दी रहता है.

3-आयरन की अधिक मात्रा होने के कारन एनीमिया की समस्या में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है.रोजाना चना खाने से शरीर से में खून की कमी दूर हो जाती है.
 
 4-चने में भरपूर मात्रा में फॉस्फोरस पाया जाता है जो खून में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है और किडनी में मौजूद एक्स्ट्रा साल्ट बाहर निकाल देता हैं.

 5-अगर आपको बार-बार यूरिन जाने की समस्या है तो थोड़े से भीगे चनों को गुड़ के साथ मिलाकर खाने से ये समस्या दूर हो जाती है.

धमनियों को ब्लॉक होने से रोकता है सेब

इन तरीको से पाए कटी हुई जीभ के दर्द से आराम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -