दाढ़ी मूंछ के सफेद बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल करें यह नेचुरल तरीके

दाढ़ी मूंछ के सफेद बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल करें यह नेचुरल तरीके

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे सर और दाढ़ी मूंछ के बाल सफेद होने लगते हैं. सर के बालों को काला करने के लिए डाई और हेयर कलर का इस्तेमाल किया जा सकता है, पर अगर दाढ़ी और मूंछ के बाल सफेद हो जाएं तो पुरुषों की पर्सनालिटी पर बुरा असर पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी दाढ़ी और मूंछ के बालों को काला कर सकते हैं. 

1- दाढ़ी और मूंछ के सफेद बालों को काला करने के लिए नारियल के तेल में थोड़ा सा दही मिलाकर दाढ़ी और मूंछ पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी दाढ़ी और मूंछ के बाल काले हो जाएंगे. 

2- गाय के मक्खन के इस्तेमाल से भी दाढ़ी और मूंछ के बाल नेचुरल तरीके से काले हो जाते हैं. रोजाना दाढ़ी मूंछ पर गाय का मक्खन लगाकर मालिश करें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा. 

3- रात में सोने से पहले आंवले को पीसकर लोहे के बर्तन में भिगाकर रख दें. सुबह उठने पर इस पेस्ट को अपनी दाढ़ी और मूंछ पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी दाढ़ी और मूंछ के बाल काले हो जाएंगे . आप चाहे तो बालों को काला करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट आंवले के जूस का सेवन भी कर सकते हैं. 

4- नारियल के तेल में थोड़े से करी पत्ते डालकर अच्छे से पकाएं. अब इसे छानकर अपनी दाढ़ी मूंछ पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से आपकी दाढ़ी और मूंछ के बाल काले हो जाएंगे.

ब्यूटी को निखारने के लिए करें बकरी के दूध का इस्तेमाल

ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर करता है नारियल का तेल

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है अंडा

?