जलियावाला बाग कांड के लिए माफी मांगने से इंकार
जलियावाला बाग कांड के लिए माफी मांगने से इंकार
Share:

ब्रिटेन सरकार ने जलियावाला बाग नरसंहार के लिए माफी मांगने से इंकार करते हुए लंदन के मेयर सादिक खान के उस बयान से किनारा कर लिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि 1919 के जलियावाला बाग नरसंहार के लिए ब्रिटेन की सरकार को माफी मांगनी चाहिए. ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि सरकार पहले भी ब्रिटिश इतिहास के इस शर्मनाक कृत्य की निंदा कर चुकी है.

दरअसल लंदन के मेयर सादिक खान ने भारत-पाकिस्तान  के दौरे पर हैं. बुधवार को अमृतसर दौरे के दौरान पाकिस्तानी मूल के खान ने कहा था कि “ब्रिटिश सरकार को जलियावाला बाग नरसंहार पर माफी मांगनी चाहिए. खासकर तब जब इसे गुजरे सदी बीत चुकी है. सबको मालूम है कि यहां क्या हुआ था. यह नरसंहार भारतीय इतिहास की सबसे भयानक घटनाओं में से एक था. अमृतसर और भारत के लोगों को माफी चाहिए.“ 

खान के बयान के एक दिन बाद ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरून के उस बयान को दोहराया, जो कैमरून ने 2013 में जलियावाला बाग का दौरा करते हुए दिया था. उन्होंने कहा था कि “यह नरसंहार ब्रिटेन के इतिहास का शर्मनाक कृत्य है. इसे हमें कभी नहीं भूलना चाहिए. यहां जिन्होंने जान गंवाई उनका हमें सम्मान करना चाहिए.” पर साथ ही कैमरून ने कहा कि “यह गलत होगा कि वह इतिहास में जाएं और ब्रिटिश उपनिवेश के दौरान हुई गलतियों के लिए माफी मांगें.” 

कुंभ मेला यूनेस्को की ग्लोबल सूची में शामिल

उपराष्ट्रपति का हिन्दुत्व पर बयान

दूसरे धर्म मे शादी से महिला का धर्म नहीं बदलेगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -