UIDAI ने दूर की आधार सम्बन्धी गलतफहमियां
UIDAI ने दूर की आधार सम्बन्धी गलतफहमियां
Share:

नई दिल्ली: आधार अथॉरिटी UIDAI ने रविवार को आधार सम्बन्धी जानकारी देते हुए कहा है कि, आधार एक इंसान कि पहचान है, न कि उसकी प्रोफाइलिंग का साधन. आपको बता दें कि, कुछ दिनों पहले आधार के सम्बन्ध में समाचार पत्र में एक लेख छपा था जिसमे लिखा था कि, "मात्र 500 रुपये में आधार डेटाबेस में सेंध लग सकती है." अपने बैंक खाते, मोबाइल नंबर , क्रेडिट कार्ड्स आदि महत्वपूर्ण जानकारियों को आधार से लिंक करवाने के बाद, इस खबर ने लोगों के मन में चिंता पैदा कर दी थी, जिसके निवारण के लिए UIDAI ने यह बात कही .

UIDAI ने इस बात पर भी जोर दिया कि आधार की जानकारियों का नियमन मजबूत कानूनों के तहत होता है. प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडेय ने ट्विटर पर लाइव चैट के दौरान कहा कि आधार न्यूनतम सूचनाओं तथा बायोमीट्रिक्स पर आधारित है जो सबसे कम भेद्य है.

भविष्य में DNA आधारित प्रोफाइल कि संभावना के सवाल पर पांडेय ने कहा कि, हम लोगों के फिगरप्रिंटस लेते हैं, जो हर किसी का अलग होता हैं, उसके बाद हम आँखों की पुतलियों का भी फोटो लेते हैं, यह चीज़ें आधार के लिए पर्याप्त हैं. पांडेय ने यह भी बताया कि, "आधार से जोड़ने के बाद भी आपके बैंक खाते की जानकारी  सरकार को नहीं मिलती इसलिए आपको डरने की जरुरत नहीं है."   

        

PMO को देनी होगी पीएम के साथ विदेश जाने वालो की जानकारी

फिल्म कर्ज की म्यूजिक थीम बनाने वाले गिटारिस्ट गोरख शर्मा नहीं रहे

करणी सेना का पीएम मोदी की चुप्पी पर सवाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -