खुशखबरी : अब SMS के माध्यम से होगी रेलवे कोच की सफाई
खुशखबरी : अब SMS के माध्यम से होगी रेलवे कोच की सफाई
Share:

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने अपने कार्य को और भी अधिक फास्ट कर दिया है। दरअसल रेलवे जहां अपने कस्टमर्स को सोश्यल नेटवर्किंग पर किए जाने वाले पोस्ट्स के माध्यम से कभी - कभी सहायता पहुंचाता है तो दूसरी ओर उसने एक एसएमएस सेवा प्रारंभ की है जिसमें रेलवे कोच की सफाई की बात शामिल होगी। दरअसल रेलवे द्वारा एसएमएस सर्विस 58888 पर संदेश भेजे जाने से साफ - सफाई की व्यवस्था मिलने की बात कही गई है। दअरसल इस सेवा के माध्यम से कहा गया है कि रेलवे कोच में गंदगी होने पर यात्री यदि एसएमएस करेंगे तो उन्हें यह सुविधा मिलेगी।

इस तरह से यात्रियों को गंदगी से छुटकारा मिल जाएगा। रेल बजट में क्लीन माई कोच सुविधा से यह सब संभव हो सका है। दरअसल इस तरह की सेवा की शुरूआत प्रारंभिकतौर पर नईदिल्ली, लखनऊ, मुंबई सेंट्रल स्टेशंस पर की गई है। रेलमंत्री सुरेश प्रभु द्वारा रेल भवन से वीडियो कॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसका शुभारंभ किया गया।

इस तरह की योजना के अंतर्गत ट्रेन में यात्रा कर रहा कोई भी यात्री सामान्य मोबाईल फोन से पीएनआर नंबर के ही साथ 58888 पर एसएमएस भेजकर अपने कोच में साफ - सफाई करवा सकता है। एसएमएस के जवाब में रेलवे की ओर यात्री को तुरंत एक कोड भेजकर शीघ्र सफाई कराए जाने का संदेश भेजा जाता है।

इसमें सफाई के लिए पहुंचने वाले कर्मचारी का नाम बताया जाता है। इसी के साथ एसएमएस को ट्रेन में चल रहे हाउसकीपिंग कर्मचारी को फारवर्ड कर दिया जाता है। कर्मचारी मोबाइल व पीएनआर नंबर के आधार पर यात्री से संपर्क कर सफाई कार्य को अंजाम देता है। इसमें यात्री संतुष्ट हुआ और तो वह कर्मंचारी को कोड बता देता है।

जो इसे सिस्टम में फीड कर शिकायत दूर होने का संदेश भी भेजता है। क्लीनमाईकोच इंडियन रेलवेज़ - एंड्राॅइड एप और क्लीनमाईकोच डाॅट काॅम वेबपेज के माध्यम से इस सेवा के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस सेवा को अन्य रेल मंडलों में प्रारंभ किए जाने की तैयारी भी की जा रही है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -