उम्र भर स्वस्थ रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये आहार

उम्र भर स्वस्थ रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये आहार

बदलती जीवनशैली और बदलते खानपान के कारण ज्यादातर लोग सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं. लोग स्वस्थ रहने के लिए योगा, वर्कआउट और एक्सरसाइज करते हैं, पर हम आपको बता दें कि सेहतमंद रहने के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है. अच्छी सेहत के लिए स्वस्थ डाइट का होना भी बहुत आवश्यक होता है. स्वस्थ रहने के लिए शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको उम्र भर स्वस्थ रख सकते हैं. 

1- अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में साबुत अनाज को शामिल करें. साबुत अनाज में भरपूर मात्रा में फाइबर, मिनरल्स, विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन मौजूद होते हैं. इनका सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और वजन कंट्रोल में रहता है. आप साबुत अनाज के रूप में ब्राउन राइस गेहूं आदि का सेवन कर सकते हैं. 

2- अपने खाने में हरी और सीज़नल सब्जियों को जरूर शामिल करें. हरी सब्जियों में कैलोरी की मात्रा ना के बराबर पाई जाती है. इसके अलावा इन सब्जियों में पोटेशियम, विटामिन, फाइबर मौजूद होते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे- पालक, पत्ता गोभी, तरोई, करेला खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है. 

3- स्वस्थ रहने के लिए रोजाना फलों का सेवन करना जरूरी होता है. अगर आप फल का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो नियमित रूप से एक गिलास फलों का जूस पिए. फलों का जूस पीने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन कैल्शियम और फाइबर मिलते हैं जो डायबिटीज कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाते हैं.

 

दिल से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है गन्ने का जूस

सेहत के लिए फायदेमंद होता है लौकी और शहद का जूस

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए फॉलो करें यह डाइट

?