साइनस की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

साइनस की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारण लोगों को सेहत से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं. बदलते मौसम में साइनस की समस्या बढ़ने का खतरा ज्यादा हो जाता है. यह एक प्रकार का इंफेक्शन होता है जो बदलते मौसम में लोगों को परेशान करता है. साइनस के कारण नाक की हड्डियां, गाल और आंखों में भी दर्द होने लगता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आप साइनस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- साइनस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी से स्टीम ले. स्टीम लेने से नाक और गले में जमी धूल मिट्टी के कण साफ हो जाते हैं और साइनस की समस्या से छुटकारा मिलता है. भाप लेने के लिए पानी में यूकेलिप्टस के तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर भाप लें. 

2- साइनस की समस्या में हमेशा हल्की पकी हुई सब्जियों का सूप, सेब, दाल और सब्जियों का सेवन करें. इसके अलावा नाक में कफ पैदा करने वाले खाद्य पदार्थ जैसे- चॉकलेट, अंडे, चीनी और मैदा से बनी चीजों का सेवन ना करें. ज्यादा तेल का सेवन करने से भी कफ बनने की प्रक्रिया तेज हो जाती है. भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. 

3- साइनस की समस्या में प्याज और लहसुन का सेवन फायदेमंद होता है. प्याज में भरपूर मात्रा में सल्फर मौजूद होता है. जो सर्दी खांसी और साइनस के इन्फेक्शन के लिए एंटीबैक्टीरियल का काम करता है. प्याज की खुशबू भी साइनस के लिए फायदेमंद होती है. लहसुन और प्याज को इस्तेमाल करने के लिए इन्हें पानी में उबालकर भाप लें. ऐसा करने से आपको साइनस के दर्द से आराम मिलेगा. 

4- गर्म पानी में पुदीने के रस की कुछ बूंदें डालकर भाप लेने से साइनस की समस्या से आराम मिलता है. 

5- मेथी के बीजों को गर्म पानी में उबालकर पीने से साइनस के इन्फेक्शन को खत्म किया जा सकता है. 

6- अगर आपको साइनस की समस्या है तो रोजाना अपनी नाक पर जैतून का तेल लगाकर मसाज करें. इससे आपको साइनस के दर्द से आराम मिलेगा.

 

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए उन्हें खिलाएं ये आहार

किडनी स्टोन की समस्या से बचाता है अनानास

आंखों की रोशनी को तेज करता है खुबानी का जूस

?