आंखों की रोशनी को तेज करता है खुबानी का जूस

आंखों की रोशनी को तेज करता है खुबानी का जूस

खुबानी एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं. रोजाना खुबानी का जूस पीने से आपको दिल से जुड़े बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. 

1- आजकल ज्यादातर लोगों की आंखों की रोशनी कम होती जा रही है. गलत खान पान और बुरी आदतों के कारण समय से पहले ही लोगों की आंखें कमजोर होने लगी हैं. ऐसे में खुबानी का जूस बहुत फायदेमंद होता है. खुबानी के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है. 

2- अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो रोजाना खुबानी का जूस पिए. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन और कॉपर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो खून में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने में मदद करते हैं. 

3- खुबानी के जूस में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाता है इसके अलावा खुबानी में मैग्नीशियम और फास्फोरस मौजूद होते हैं. जो शरीर को ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचा कर रखते हैं. 

4- अगर आपको कब्ज की समस्या है तो रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास खुबानी के जूस का सेवन करें. खुबानी में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है.

 

हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं यह आहार

सेहत के लिए फायदेमंद होता है कच्चा पनीर

थकान को दूर करता है दालचीनी वाला दूध

?