अधिक निम्बू पानी पीने से हो सकता है हड्डियों को नुकसान
अधिक निम्बू पानी पीने से हो सकता है हड्डियों को नुकसान
Share:

गर्मियों के मौसम में नींबू पानी का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.निम्बू पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी, पोटेशियम और फाइबर मौजूद होते है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है.पर क्या आपको पता है निम्बू पानी हमारी सेहत को तभी लाभ पहुंचाता है जब इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाये,अगर आप अधिक मात्रा में निम्बू पानी का सेवन करेंगे तो ये आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है.

1-अगर आप ज़्यादा मात्रा में नींबू पानी का  सेवन करते है तो इससे दांतो के ख़राब होने की आशंका हो सकती है.इसमें पाया जाने वाला एसिड दांतों की बाहरी परत को नुकसान पहुंचाने का काम करता है.जिसके कारन कुछ भी ठंडा और गर्म खाने से दांतो में दर्द महसूस होता है.

2-एसिडिटी की समस्या में नींबू पानी का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है और पाचन क्रिया पर भी बुरा असर पड़ सकता है.

3-नींबू में भरपूर मात्रा में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है.इसके साथ ही निम्बू में ऑक्सलेट भी काफी मात्रा में मौजूद होता है. जिसके कारन अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से बॉडी में क्रिसटल के रूप में जमा हो जाता है जिससे किडनी में पत्थरी होने का खतरा रहता है.

4-ज़्यादा मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से बार-बार यूरिन जाना पड़ता है,और इसके सेवन से पसीना भी अधिक निकलता है. जिक्से कारन डीहाइड्रेशन होने का खतरा हो सकता है. ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो जाती है.

5-नींबू में अम्ल की भरपूर मात्रा पायी जाती है जिसके कारन हमारी हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है.अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.

 

टमाटर भी पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान

किडनी को स्वस्थ रखती है मूली

ये चीजे बन सकती है किडनी में स्टोन का कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -