बॉडी में कोलोस्ट्रोल के लेवल को कम करते है ब्राउन राइस
बॉडी में कोलोस्ट्रोल के लेवल को कम करते है ब्राउन राइस
Share:

ज़्यादातर लोग खाने में चावल खाना पसंद करते है.पर सफ़ेद चावल खाने से कई बीमारियों का खतरा बना रहता है. पर अगर आपको चावल खाना बहुत पसंद है पर बीमारी के डर के कारन आप चावल नहीं खा पाते है तो ब्राउन राइस का सेवन करना शुरू कर दे.सफ़ेद चावलों की अपेक्षा ब्राउन राइस हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है.ब्राउन राइस में भरपूर मात्रा में मैंगनीज,फास्फोरस,सेलेनियम और कॉपर मौजूद होता है.जो बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और शरीर से अनचाहे फैट को भी हटा देता है.

1-जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उनलोगो को आज से ही अपने खाने में ब्राउन राइस को शामिल कर लेना चाहिए.ब्राउन राइस में कैलोरी की कम मात्रा पायी जाती है जबकि  इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जिसके कारन इसे थोड़ा खाने पर ही आपका पेट भर जाता है. जिससे वजन कम होने में आसानी होती है.

2-अगर बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है तो इसके कारन हमेशा दिल की बीमारी होने का खतरा बना रहता है लेकिन अगर आप ब्राउन राइस का सेवन करते है तो यह आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ने नहीं देता है.और अनचाहे फैट को शरीर में जमने से रोकता है.

3-नियमित रूप से ब्राउन राइस का सेवन करने से दिमाग स्वस्थ रहता है.और उन फैटी एसिड्स और हार्मोन्स के निर्माण में मदद करता है जो कि नर्वस सिस्टम को फायदा पहुंचाते हैं.
 
4-कैल्शियम की भरपूर मात्रा होने के साथ साथ इसमें मैग्नीशियम भी मौजूद होता है.जो हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है.

 

वजन को कम करने के लिए नियमित रूप से करे सलाद का सेवन

शुगर के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है अनानास का सेवन

सेहत के लिए फायदेमंद है सोंठ का इस्तेमाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -