बच्चो के लिए फायदेमंद है पालक का सेवन
बच्चो के लिए फायदेमंद है पालक का सेवन
Share:

बच्चों के अच्छे और सम्पूर्ण विकास के लिए इनके खान पान का विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होती है. बच्चो को हमेशा ऐसे आहारों की ज़रूरत होती है जो उनके शरीर को भरपूर पोषण प्रदान कर सके.ऐसा ही एक आहार है पालक, हम आपको बता दें कि बच्चों के लिए पालककी सब्जी काफी फायदेमंद होती है. पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन, पोटेशियम और कैल्शियम मौजूद होता है जो बच्चों के विकास में मदद करता है. 

1-आजकल छोटे बच्चे भी मोबाइल,कंप्यूटर और लेपटॉप का इस्तेमाल करते है जिसके कारन कम उम्र में ही उनकी आँखों के कमज़ोर होने का खतरा बना रहता है.ऐसे में पालक के सेवन से उनकी आँखों को कमज़ोर होने से बचाया जा सकता है.

2-अधिकतर देखा गया है की छोटे बच्चे बड़ों की तुलना में कम पानी पीते हैं. ऐसा होने पर बच्चों को पालक खिलाने से उनके शरीर में पानी की कमी पूरी हो सकती है.इसे खाने से बच्चो में डीहाइड्रेशन का खतरा भी नहीं रहता है.

3-बच्चों के लिए पालक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है .पालक के सेवन से बहुत आसानी से बच्चों का इम्युन सिस्टम बूस्ट होता है. जिसके कारन बच्चो का बीमारियों से बचाव होता है.

4-बच्चों को पालक खिलाने से उनकी हड्डियां मजबूत होती है. पालक हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते है.पालक के सेवन से हड्डियों से जुडी किसी भी बीमारी का खतरा नहीं रहता है.

बॉडी में कोलोस्ट्रोल के लेवल को कम करते है ब्राउन राइस

अधिक निम्बू पानी पीने से हो सकता है हड्डियों को नुकसान

जोड़ो के दर्द को ठीक करता है कटहल का दूध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -