गर्मियों में त्वचा के रूखेपन को दूर करते हैं ये टिप्स
गर्मियों में त्वचा के रूखेपन को दूर करते हैं ये टिप्स
Share:

गर्मियों के मौसम में चलने वाली तेज और धूल भरी हवाएं त्वचा को रूखा बेजान और कांतिहीन बना देते हैं. जिसके कारण त्वचा का रंग बेजान हो जाता है. त्वचा में आने वाले इस बदलाव के कारण प्रीमैच्योर एजिंग होना शुरू हो जाते हैं. गर्म हवाओं का असर सबसे ज्यादा त्वचा पर दिखाई देता है, पर उससे भी कहीं ज्यादा इसका असर त्वचा की पहली परत यानी एपिडर्मिस पर पड़ता है. गर्म हवाओं के कारण एपिडर्मिस में सिकुड़न आने लगती है. जिससे स्किन सेल्स डैमेज हो जाते हैं और त्वचा पर महीन लकीरों के रूप में नजर आने लगते हैं. इन महीन लकीरों को फाइन लाइंस कहते हैं. जो आगे जाकर झुर्रियों में बदल जाती है. अगर आप इस मौसम में त्वचा की देखभाल का पूरा ध्यान रखते हैं तो इन समस्याओं से बच सकते हैं. 

1- इस मौसम में रोजाना अपने चेहरे और शरीर पर विटामिन ई युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें. रोजाना  मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें. इसके अलावा रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर एंटी रिंकल क्रीम जरूर लगाएं. 

2- गर्मियों के मौसम में महीने में एक बार फेशियल करवाना जरूरी होता है. इसके साथ ही घर पर ही हफ्ते में दो बार  हाइड्रेटिंग फेस पैक लगाएं. 

3- हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर एक्सफोलिएशन करवाएं. इसके बाद कंडीशनिंग करवाना ना भूलें. अपने चेहरे को साफ करने के लिए हमेशा हल्के हाथों का इस्तेमाल करें. 

4- अपनी त्वचा से डेड स्किन को साफ करने के लिए अधिक मात्रा में स्क्रब का इस्तेमाल ना करें. ज्यादा स्क्रब करने से त्वचा रूखी हो जाती है. 

5- अपनी त्वचा में कसाव लाने के लिए थर्मोहन फेशियल जरूर करवाएं. इसके अलावा आप अपने चेहरे पर लिफ्टिंग फेशियल भी करवा सकती हैं. 

6- अंडे का इस्तेमाल एक अच्छे फेस मास्क के रूप में किया जा सकता है. त्वचा पर अंडे का फेस मास्क लगाने से त्वचा को प्रोटीन की प्राप्ति होती है जिससे त्वचा में कसाव आता है.

 

पिंपल्स की समस्या को दूर करता है टूथपेस्ट

पिंपल्स की समस्या से बचाव करते हैं यह जूस

त्वचा को दिनभर फ्रेश बनाए रखेंगे ये टिप्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -