कमजोर बच्चों के खाने में इन चीजों को करें शामिल
कमजोर बच्चों के खाने में इन चीजों को करें शामिल
Share:

ज्यादातर बच्चे खाने पीने की चीजों में नखरे करते है, ऐसे में जो बच्चे कमजोर होते है उनके लिए पेरेंट्स परेशान हो जाते है ,क्योकि बच्चों को हर रोज विटामिन्स, मिनरल्स, फैट और प्रोटीन का संतुलित मात्रा में सेवन करना जरुरी होता है ये उनके शरीर के विकास के लिए जरूरी है. तो आज हम जानेंगे कि बच्चों के आहार में किन चीजों को शामिल करना है जो उनके लिए जरूरी है.

अगर आपका बच्चा कमजोर है तो उसका वजन बढ़ाने के लिए उसे नियमित रूप से दाल का पानी पीने को दें इससे बच्चे का वजन बढ़ेगा क्योकि दाल में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. बच्चो का वजन बढ़ाने के लिए बच्चो को मलाई वाला दूध पिलाये इसमें पर्याप्त मात्रा में वसा पाया जाता है. साथ ही बच्चो के सेवन के लिए काफी फायदेमंद भी होता है. अगर बच्चा दूध पीने में नाटक कर रहा है तो आप शेक या फिर चॉकलेट पाउडर मिक्स करके उसे पिलाने की कोशिश करें.

जो बच्चे कमजोर होते है उनको केले का शेक या दूध और केला खिलाये इससे बच्चे के वजन में वृद्धि होगी. आप बच्चो को अंडा और आलू खिलाये, आलू में कार्बोहाईड्रेट और अंडे में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है, जिससे बच्चो का वजन बढ़ता है. आप चाहे तो बच्चो को शकरकंद खिलाये, शकरकंद में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है. जो बच्चो का वजन बढ़ाने में मदद करता है.

ये भी पढ़े

मच्छरों से बचने के लिए इस तेल का करें इस्तेमाल

इन पीने की चीजों से रहें फिट और स्लिम

हलवा खाने से ये बीमारियां होती है दूर

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -