सुप्रीम कोर्ट हुआ सख्त, कहा रिक्त न्यायाधीश पदों पर जल्द करें भर्तियां
सुप्रीम कोर्ट हुआ सख्त, कहा रिक्त न्यायाधीश पदों पर जल्द करें भर्तियां
Share:

नई दिल्ली: भारत में इस समय न्यायालयों में हजारों मामले ऐसे हैं जिन पर सुनवाई नहीं हो सकी है। वहीं देश में वर्तमान समय को देखते हुए न्यायाधीशों की काफी कमी भी देखी गई है। यहां हम आपको बता दें कि देश में न्याय मिलने में होने वाली देरी का एक कारण जजों की कमी होना भी है और इसी वजह से कोर्ट में हजारों मामले बहुत समय तक लंबित पड़े रहते हैं। इसके अलावा देश में इस समय जिला और अधीनस्थ न्यायालय मिलाकर 18,400 अदालतेें हैं। 

बोफोर्स घोटाला: सीबीआई की अपील पर आज सुप्रीम कोर्ट करेगा अहम सुनवाई

जानकारी के अनुसार बता दें कि केंद्र सरकार ने इस वित्त वर्ष के दौरान 2,370 अदालतें बनाई हैं और इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने भी स्पष्ट रूप से कहा है कि जिला और अधीनस्थ न्यायालयों की 5,700 से ज्यादा खाली पड़े पदों को तुरंत भरा जाना चाहिए। यहां बता दें कि इस समय न्यायिक अधिकारियों की संख्या 16,728 है। जबकि उनकी संख्या 22,474 होनी चाहिए थी। वहीं सुप्रीम कोर्ट के नए न्यायाधीश बने रंजन गोगोई के आने के बाद इस प्रक्रिया का शुरू होना बताया जा रहा है। उन्होने राज्यों और उच्च न्यायालयों द्वारा भर्ती प्रक्रिया पर कार्य करने के तरीके पर नाराजगी व्यक्त की थी। 

आज सुप्रीम कोर्ट में शामिल होंगे चार नए न्यायाधीश, तेज होगी न्याय प्रक्रियाँ

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के साथ साथ देश के अन्य न्यायालयों में भी हजारों मामले लंबित पड़े हैं। इसके साथ ही एक मामले में दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने निचली कोर्ट और राज्यों के न्यायालयों को चेतावनी दी है कि वे अपने खाली पड़े पदों पर जल्द जल्द से भर्तियां करें। यहां बता दें कि वर्तमान में अदालतों में 2.72 करोड़ मामले लंबित पड़े हैं और इसका मुख्य कारण जजों की कमी है। 

खबरें और भी 

सीबीआई मामला: मल्लिकार्जुन खड़गे ने किया आलोक वर्मा का समर्थन, सुप्रीम कोर्ट में की अपील

बोफोर्स घोटाला मामला: सुप्रीम कोर्ट में सीबीआई की अपील को किया ख़ारिज, यह हैं वजह

राम मंदिर को लेकर आरएसएस ने बढ़ाया बीजेपी पर दवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -