शंख बजाने से ब्लड प्रेशर रहता है संतुलित, जानिए हैरान कर देने वाले फायदे
शंख बजाने से ब्लड प्रेशर रहता है संतुलित, जानिए हैरान कर देने वाले फायदे
Share:

आप सभी जानते ही होंगे कि हिंदू धर्म में पूजा पाठ से देवताओं को राजी करने के कई तरीके बताए गए और उन तरीकों में गंगाजल शंख और तुलसी जैसी चीजों को पवित्र भी बताया गया है. ऐसे में उनके धार्मिक महत्व तो है है लेकिन वह शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है. जी हाँ, ऐसे में आज हम बात करेंगे शंख की.  कहा जाता है कि शंख ना केवल धार्मिक दृष्टि से बल्कि वैज्ञानिक दृष्टि से भी कई प्रकार से फायदेमंद है. कैसे, आइए जानते हैं..

* पूजा में शंख बजाना वैज्ञानिक दृष्टि बहुत अच्छा होता है. एक भारतीय वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बसु ने बताया कि शंख बजाने पर कंपन उत्पन्न होता है और उस कंपन से बैक्टीरिया और वायरस नष्ट हो जाते हैं. इसी के साथ जहां तक शंख की ध्वनि जाती है वहां तक का वातावरण शुद्ध होता है और सब कुछ अच्छा होता है.

* इसी के साथ शंख को लेकर बर्लिन विश्वविद्यालय ने भी एक खोज की जिसमे यह सामने आया कि हैजा मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों के कीटाणु शंख के कंपन से नष्ट हो जाते हैं और साथ ही जो लोग रोज शंख हैं उन्हें साँस सम्बन्धी समस्या नहीं होती है. यह माना जाता है कि शंख बजाने से गले और फेफड़ों की एक्सरसाइज होती है जिससे इंसान फेफड़ो और गले के रोगों से मुक्त हो सकता है या बच सकता है.

* यह भी खोज में पाया गया है कि जो लोग शंख बजाते हैं वो मानसिक तनाव नहीं झेलते है और उन लोगों का ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है.


*  इसी के साथ अगर आप रात को शंख में पानी भरते हो और सुबह उसे पी लेते हो तो शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है और हड्डिया मजबूत हो जाती है.

'नागिन 3' के इस एक्टर की पत्नी ने दिया बेटे को जन्म

अगर आप चाहती है अमीर बनना तो मंगलवार को पति से छिपकर करें यह काम

इस एक मंत्र के जप से आपके इशारों पर नाचेगी आपकी सास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -