साउथ चाइना सी पर चीन-अमरीका में तनाव जारी
साउथ चाइना सी पर चीन-अमरीका में तनाव जारी
Share:

चीन और अमरीका के बीच साउथ चाइना सी पर तनाव जारी है . कुछ दिन पहले ही विवादित क्षेत्र में अमेरिकी जहाजों की उड़ान के बाद चीन ने अपने जंगी जहाजों का सैन्य अभ्यास किया था. जिस पर अमरीका ने आपत्ति दर्ज करवाई थी.  बावजूद इसके चीन ने इस इलाके की निगरानी के लिए एंटी शिप क्रूज मिसाइलें और सतह से हवा में मार करने वाले मिसाइल सिस्टम की तैनाती कर दी है. यहां एक संवाददाता सम्मेलन में मिसाइल की कथित तैनाती पर विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनिइंग ने कहा कि चीन का नान्साहा (अलग नाम से पहचाना जाने वाला) द्वीप और इससे जुड़े द्वीप पर चीन का निर्विवाद रूप से आधिपत्य है. वियतनाम और ताइवान अलग-अलग इस पर चीन के विरुद्ध दावे करते हैं.

चुनयिंग ने कहा  कि साउथ चाइना सी में चीन की गतिविधियां हमारी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को बरकरार रखने के लिए है. यह हमारा अधिकार है. मिसाइलों की तैनाती किसी देख के खिलाफ नहीं है. वही इस पर अमेरिकी सेना के एक अधिकारी ने बताया था कि अमेरिका के दो बम वर्षक विमानों ने स्प्रैटली द्वीप समूह पर उड़ान भरी. चीन ने स्प्रैटली की भोगौलिक विशेषताओं का इस्तेमाल कृत्रिम द्वीप समूह बनाने में किया है. इनमें से कुछ को बीजिंग ने सैन्य सुविधाओं से लैस किया है.

अधिकारी ने बताया कि चीनी सेना ने अमेरिकी विमान के मार्ग में कोई बाधा उत्पन्न नहीं की. एडमिरल फिलिप डेविडसन ने कांग्रेस को इस महीने बताया था कि चीन इन द्वीपों का इस्तेमाल दक्षिण चीन सागर पर अपना नियंत्रण स्थापित करने के लिए कर रहा है. समंदर की इस जगह पर वियतनाम, फिलिपींस, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान भी अपना दावा करते रहे हैं.

खुद को गोद लेने की गुहार लगाने वाला बुजुर्ग रहस्यमय रूप से हुआ गायब

क्या चीन दे सकेगा अमेरिका को टक्कर ?

चीन के 'आधार कार्ड' में मिलेगी क्रेडिट रेटिंग

डोकलाम का जायज़ा लेने जा रहे राहुल गाँधी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -