जोड़ो के दर्द को ठीक करता है कटहल का दूध
जोड़ो के दर्द को ठीक करता है कटहल का दूध
Share:

कटहल का प्रयोग सब्जी बनाने में किया जाता है. इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है. कटहल में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा मौजूद होती है.जो हमारे शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करने का काम करते हैं.कटहल में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. इसके अलावा इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है.आज हम आपको कटहल खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है. 

1-दिल की बीमारी में कटहल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.इसमें कैलोरी की मात्रा नहीं पाए जाने के कारन यह दिल के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है.  

2-कटहल के सेवन से ब्लड प्रेशर को भी कण्ट्रोल में रखा जा सकता है.कटहल में पौटाशियम और आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे शरीर में रक्त के संचार को बढ़ाने का काम करती है जिससे ब्लड प्रेशर हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

3-अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते है तो आज से ही कटहल का सेवन शुरू कर दे.क्योकि इसमें पाया जाने वाला  मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है.

4-अगर आपके जोड़ो में दर्द रहता है तो  कटहल के दूध को जोड़ो पर लगाने से आराम मिलता है. 

5-अगर आपके मुंह में बार-बार छाले हो जाते है तो आप कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूक दे.ऐसा करने से छालों में आराम मिलता है.

6-आँखों के लिए भी कटहल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.कटहल में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाए जाने के कारन ये हमारी आंखों की रौशनी को बढाता है और त्वचा को ठीक रखता  है.

जानिए क्या है कैल्शियम की कमी के लक्षण

 

ये आहार बनाते है आपकी हड्डियों को मजबूत

गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमंद है अरहर की दाल का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -