त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होती है पालक

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होती है पालक

 पालक एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी होती है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है. जो सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. पालक का सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है. जिससे शारीरिक कमजोरी की समस्या से छुटकारा मिलता है. पालक का सेवन सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से त्वचा में निखार आता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में खास भूमिका अदा करते हैं. आज हम आपको पालक के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- शरीर में खून की मात्रा कम होने से बाल झड़ने लगते हैं. ऐसे में रोजाना पालक के जूस का सेवन करें. पालक में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में सहायक होती है. रोजाना पालक का जूस पीने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है. 

2- त्वचा के लिए भी पालक बहुत फायदेमंद होती है. पालक के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी मौजूद होते हैं जो त्वचा में मौजूद मृत कोशिकाओं को अलग करके नई कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करते हैं. जिससे त्वचा में निखार आता है. 

3- अगर आप टैनिंग की समस्या से बचना चाहते हैं तो रोजाना पालक के जूस का सेवन करें. पालक के जूस में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान करती है.

 

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है अंडा

ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर करता है नारियल का तेल

ब्यूटी को निखारने के लिए करें बकरी के दूध का इस्तेमाल

?