सरकार का राशन कार्ड को लेकर ठोस कदम
सरकार का राशन कार्ड को लेकर ठोस कदम
Share:

केंद्र सरकार एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है जिसके चलते देशभर में एक ही राशन कार्ड का इस्तेमाल कही भी किया जा सकेगा. साथ ही फर्जी राशनकार्ड के मामलों से भी छुटकारा मिल सकेगा. सरकार की तैयारी है कि आधार कार्ड की तर्ज पर हर एक राशन कार्ड को एक विशिष्ट (यूनिक) पहचान नंबर दिया जाएगा. इससे फर्जी राशन कार्ड बनाना काफी मुश्किल हो जाएगा. इसके साथ ही सरकार ऐसी व्यवस्था करेगी, जिसमें एक ऑनलाइन एकीकृत (इंटेग्रेटेड) सिस्टम बनाया जाएगा. इस सिस्टम में राशन कार्ड का डेटा स्टोर होगा. इसके बन जाने के बाद अगर देश में कहीं भी कोई अगर फर्जी  राशन कार्ड बनवाने की कोशिश करेगा, तो इस सिस्टम के जरिये से पता चल जाएगा.

इसके बाद अगर कोई नया राशन कार्ड  बनवाने जाता है, तो वह ऐसा कर नहीं पाएगा. इस ऑनलाइन सिस्टम का एक बड़ा फायदा यह भी होगा कि कोई भी लाभार्थी देश के किसी हिस्से में और किसी भी राशन की दुकान पर सब्सिडी वाला अनाज ले सकेंगे. इस व्यवस्था पर अगले महीने से काम शुरू होगा. इसका सीधा फायदा उन लोगों को म‍िलेगा, जो अपने राज्य से दूसरे राज्य में नौकरी की खातिर पलायन कर चुके हैं.

मौजूदा समय में लाभार्थी अपने गांव या आसपास की राशन की दुकान से सब्स‍िडी वाला अनाज खरीदते हैं.लेक‍िन एक बार यह ऑनलाइन नेटवर्क तैयार हो गया, तो दूसरे राज्यों में नौकरी के सिलसिले में गए लोगों को कहीं से भी राशन लेने की सुविधा म‍िल जाएगी. इससे काफी बड़े स्तर पर लोगों को फायदा म‍िलेगा.मौजूदा समय में देश के सिर्फ चार राज्यों राजस्थान, हरियाणा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में ही यह सुविधा है.

मोदी सरकार ने आंध्र प्रदेश के साथ अन्याय किया - नायडू

अन्ना ने मोदी सरकार को उद्योगपति हितैषी बताया

39 मौतों पर इराकी अधिकारी का बड़ा खुलासा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -