SC/ST एक्ट : मध्य प्रदेश में बंद, बिहार में ट्रेने रोकी, जहानाबाद में तोड़फोड़

Sep 06 2018 03:16 PM
SC/ST एक्ट : मध्य प्रदेश में बंद, बिहार में ट्रेने रोकी, जहानाबाद में तोड़फोड़

भोपाल। केंद्र सरकार के SC/ST एक्ट को मूल स्वरुप में लाने के फैसले के विरोध में आज भारत के कई राज्यों में भारत बंद रख कर भारी विरोध किया जा रहा है। इस फैसले का सबसे ज्यादा विरोध  बिहार,राजस्थान और मध्य प्रदेश में देखने को मिल रहा है। 

पदो​न्नति में आरक्षण: सुप्रीम कोर्ट का तर्क क्या सरकारी अफसर के बच्चे को भी दिया जाए आरक्षण

केंद्र सरकार के SC/ST एक्ट से जुड़े फैसले के विरोध में बिहार के आरा में प्रदर्शनकारियों ने बाजारों को जबरदस्ती बंद करवाने के साथ-साथ कई जगहों पर ट्रेनें भी रोकी हैं। इसके साथ ही बिहार के दरभंगा और पटना में भी इस फैसले का बड़े पैमाने पर विरोध हो रहा है। इस भारत बंद के दौरान प्रशासन की सबसे ज्यादा सजगता  मध्यप्रदेश में देखीं जा रही है। यहाँ सरकार ने 10 जिलों में धारा 144 लागू कर दी है और 10 बजे से 4 बजे तक पेट्रोल पंपों को बंद रखने के निर्देश भी दी दिए है। इसके साथ ही कुछ शहरों में शिक्षण संस्थान और इंटरनेट भी बंद कर दिए गए है। 

मध्य प्रदेश चुनाव: क्या भाजपा पर भारी पड़ेगा एससी एसटी एक्ट ?

उल्लेखनीय है कि इसी साल 21 मार्च को देश की सर्वोच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम (SC/ST Act) के तहत दर्ज होने वाले मामलों में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी। इस मामले पर भरी विरोध को देखते हुए केंद्र सरकार ने एससी/एसटी एक्ट में संशोधन करते हुए इसे मूल स्वरूप में लाने का फैसला किया था।  इसी संशोधन के विरोध में सवर्ण संगठनों ने भारत बंद रखने का फैसला किया है। 

ख़बरें और भी 

जानें क्या है एससी-एसटी एक्ट संसोधन, जिसके विरोध में है भारत बंद

एससी/एसटी एक्ट के विरोध में अब कथावाचक भी मैदान में

SC/ST एक्ट: कल रहेगा भारत बंद, मध्य प्रदेश में लगी धारा 144

?