राजस्थान: जोधपुर का उमेद भवन है रॉयल वेडिंग के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन
राजस्थान: जोधपुर का उमेद भवन है रॉयल वेडिंग के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन
Share:

जोधपुर: देश में इस समय शादी की तैयारियां शुरू हो गई हैं। जानकारी के अनुसार बता दें कि जोधपुर के कई ऐसे किले, महल और मंदिर हैं, जो राजस्थान के गौरवशाली इतिहास की पूरी कहानी बयां करते हैं। वहीं बता दें कि दिसंबर में जोधपुर के उमेद भवन में बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और अमेरिकी सिंगर निक जॉनस की शादी हो रही है। इसके साथ ही यह जगह वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर भी दुनियाभर में मशहूर है। यहां बता दें कि उमेद भवन का निर्माण महाराजा उमेद सिंह ने सन 1943 में कराया था और उनके नाम पर ही इस महल को उमेद भवन नाम दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट: रोहिंग्या शरणार्थियों पर आखिरी सुनवाई जनवरी 2019 में होगी

यहां बता दें कि 26 एकड़ में फैले इस पैलेस को पीले और सुनहरे रंग के पत्थरों से तराशकर बनाया गया है। बता दें कि उमेद भवन बड़े ही राजसी अंदाज में राजस्थान की धरोहर को समेटे है। साथ ही बेजोड़ कारीगरी और नक्काशी इस महल की शोभा बढ़ाती है। शाही शान-शौकत से भरपूर इस पैलेस का रॉयल लुक पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है और इसी वजह से जो लोग जोधपुर घूमने आते हैं, वे यहां आए बिना नहीं रह पाते।

जिस कंपनी ने रॉबर्ट वाड्रा को जमीन खरीदने के लिए कर्ज दिया उसे टैक्स में मिली छूट

गौरतलब है कि जोधपुर शहर का सबसे खास अट्रैक्शन है उमेद भवन, जिसके एक हिस्से को म्यूजियम में तब्दील कर दिया है और दूसरे हिस्से को हैरिटेज होटल बना रखा है। वहीं बता दें कि इस महल में आपको वास्तुकला का बेहतरीन नमूना देखने को मिलेगा इसके साथ ही यहां दीवारों पर बहुत ही सुंदर और कलात्मक कारीगरी की गई है। बता दें कि महल में लगी रामायण की पेंटिंग और प्राचीन कलाकृतियां इसकी भव्यता और बढ़ाती हैं। वहीं रात में जब यह महल नाइट लैंप से जगमगाता है, तो इसकी सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। उमेद पैलेस को 20वीं सदी का सबसे सुंदर आर्किटेक्चरल डिजाइन माना जाता है, जिसको देखने देश-विदेश से सैलानी यहां आते हैं।


खबरें और भी 

भोपाल: सोते वक्त पति पर अटैक किया पत्नी ने, प्रेमी के साथ मिलकर की हत्या

जनवरी 2019 में सुप्रीम कोर्ट करेगा अंतिम फैसला, रोहिंग्या मुसलमानों को मिलेगी शरण या फिर छोड़ना होगा देश

देश के किसान अब सैटेलाइट की मदद से फसलों की सेहत जानेंगे किसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -