मानव जीवन की हर समस्या का निदान है पीपल का पेड़
मानव जीवन की हर समस्या का निदान है पीपल का पेड़
Share:

आज हम आपको यहाँ पर पीपल के कुछ ऐसे ही गुण बताएँगे जिससे आपकी सभी समस्याएँ समाप्त हो जाती है और आपका जीवन खुशियों से भर जाता है. हमारे जीवन में प्रकृति के द्वारा दी गई सभी चीजों का बहुत महत्व है इनमे से कुछ चीजें ऐसी है जो धार्मिक दृष्टी कोण से हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. इन्ही चीजों में से एक है पीपल का पेड़ जिसे हिन्दू धर्म में पहुत पवित्र माना जाता है. ऐसी मान्यता है की व्यक्ति यदि पीपल के पेड़ की पूजा करता है तो उसकी सारी मनोकामना पूर्ण होती है. और यदि किसी व्यक्ति के जीवन में धन का आभाव होता है, तो पीपल के पेड़ की पूजा करने से उसके जीवन से धन के आभाव की समस्या दूर होती है. 

पीपल के चमत्कारी गुण - ऐसा माना जाता है की पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी वास करते है. यदि आप सच्चे मन से इन उपायों को अपनाते है तो आपकी सभी मनोकामना पूर्ण होती है.

व्यक्ति को प्रत्येक मंगलवार और शनिवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नानादि करके पीपल के 11 पत्ते तोड़कर उसे गंगाजल से साफ़ करके इन पत्तों पर कुमकुम या चन्दन से श्रीराम नाम लिखकर हनुमान जी के मंदिर में रखने से व्यक्ति को शुभ फल की प्राप्ति होती है.

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में यदि कोई अशुभ योग होता है तो पीपल के  पेड़ को प्रतिदिन जल चढ़ाने से वह ग्रहदोष समाप्त हो जाता है. और कालसर्प दोष के प्रभावों का भी पीपल कि परिक्रमा करने से निवारण होता है.

यदि कोई व्यक्ति रविवार का दिन छोड़कर प्रत्येक दिन पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करता है तो उसे श्रेष्ट फल प्राप्त होता है.

 

नोट गिनते समय क्या आप भी यह गलती कर रहे है

इस तरह किया होलिका दहन, तो जीवन हो जायेगा धन्य

यही वह ख़ास जगह है जहाँ हनुमान जी का जन्म हुआ था

इसलिए भगवान शिव के हर मंदिर में होती है नंदी की प्रतिमा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -