यही वह ख़ास जगह है जहाँ हनुमान जी का जन्म हुआ था
यही वह ख़ास जगह है जहाँ हनुमान जी का जन्म हुआ था
Share:

भगवान राम के परम भक्त हनुमान जी के विषय में जानने की उत्सुकता सभी के मन में होती है सभी के संकटों को हरने वाले हनुमान जी को संकट मोचन के नाम से भी जाना जाता है, यदि व्यक्ति सच्चे मन से इन्हें याद करता है तो उसके सभी रोग, दोष, भय उससे दूर रहते है. आज हम आपको हनुमान जी के जन्म से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें व स्थान के विषय में बताएँगे जिसे आप शायद ही जानते हों.

हनुमान जी का जन्म स्थान – जैसा की आप सभी जानते होंगे की हनुमान जी का जन्म अंजन प्रदेश के राजा केसरी के यहां हुआ था. आज के समय में यह स्थान झारखंड राज्य में स्थित है माना जाता है की झारखंड से 21 किलोमीटर दूर गुमला जिले में एक गुफा है जो हनुमान जी का जन्म स्थान है और इसे ही प्राचीन समय में अंजन प्रदेश के नाम से जाना जाता था तथा आज इसे आंजन धाम कहा जाता है.

इस स्थान पर हनुमान जी के जन्म से समबंधित कई प्रमाण देखने को मिलते है कहा जाता है की इस स्थान के समीप ही सुग्रीव व बाली का राज्य किश्किंधा स्थित था इस स्थान पर विद्यमान एक ऐसी गुफा है जिसका संबंध रामायण काल से है. इस गुफा के पीछे यह मान्यता है की माता अंजना ने इसी गुफा में पुत्र प्राप्ति के लिए भगवान् शिव की आराधना की थी आज भी यहाँ 360 शिवलिंग स्थापित है.

इस स्थान पर माता अंजना का एक मंदिर भी विद्यमान है जिसके नीचे स्थित गुफा को सर्प गुफा के नाम से जाना जाता है भक्त माता अंजना के दर्शन करने के बाद इस सर्प गुफा के दर्शन करने जरूर जाते है अक्सर इस गुफा के टीले पर नाग दिखाई देता है जिसे लोग नाग देवता मानते है.

 

भगवान भोले की नगरी का यह इतिहास शायद ही आप जानते हों

क्या आप जानते है गिलहरी की पीठ पर निशान कैसे आया?

अपने ही गुणों के अनुसार हर जीव जीता है अपना जीवन

पकिस्तान में है गौरी माता का तीसरा विशाल मंदिर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -