अगर आप भी है PNB के ग्राहक तो यह खबर जरूर पढ़े

Sep 07 2018 02:11 PM
अगर आप भी है PNB के ग्राहक तो यह खबर जरूर पढ़े

नई दिल्‍ली: जिन लोगों का खाता (PNB) बैंक में है उनके लिए बहुत बुरी खबर है. दरअसल (PNB) बैंक के ग्राहक नॉन सीटीएस कम्‍प्‍लायंस चेक का भुगतान कर रहे हैं लेकिन अब वह ऐसा नहीं कर पाएंगे. जी हाँ, जनवरी 2019 के बाद (PNB) बैंक के ग्राहक इन चेकों का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. बैंक अब ऐसे चेकों को डिसऑर्नर कर देगा जो नॉन सीटीएस कम्‍प्‍लायंस चेक है. सीटीएस कम्‍प्‍लायंट चेक भरने में बहुत आसान और सहज होते है इस वजह से लोग इनका इस्तेमाल करते है. रिजर्व बैंक के द्वारा यह निर्देश जारी हुआ है कि नॉन सीटीएस चेक को अब खत्म कर दिया जाए.

चिदंबरम का पीएम पर पलटवार, कहा एनडीए सरकार में कितने ऋण हुए एनपीए

अब (PNB) बैंक ने अपने ग्राहकों से यह कह दिया है कि वह बिना सीटीएस वाले चेक वापस ले जाए और उनकी जगह नया चेक ले. बैंक जनवरी से ऐसे चेक नहीं लेगा जो सीएसटी वाले होंगे. गौरतलब हो कि सीटीएस का मतलब ‘चैक ट्रंकेशन सिस्टम’ जिसमे चेक को भुनाने का काम जल्दी होता है. जनवरी 2019 से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी और इसमें लोगों को एक बैंक से दूसरे बैन जाने कि जरूरत नहीं होगी. इसमें भौतिक रूप से चेक ले जाने और लाने का खर्चा बच जाएगा और समाशोधन में लगने वाला समय भी कम होगा.

इस बैंक ने निकाली 550 पदों पर बम्पर वैकेंसी, फ्रेशर करें आवेदन

इससे ग्राहकों को ज्यादा सुविधा होगी. अब आरबीआई ने बैंकों को सीटीएस सुविधा वाला चेक को ही जारी करने कि सलाह दी है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार के द्वारा निकाल गई एक रिपोर्ट में डिजिटल लेन-देन के मामले में सबसे आगे और सबसे बेहतर सरकारी बैंक पीएनबी निकला है.

खबरें और भी

बैंक ऑफ इंडिया ने मांगे 10वीं पास उम्मीदवारों से आवेदन

IDBI बैंक में निकली वैकेंसी, ये उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

डेटा एनालिटिक्स पद के लिए IDBI बैंक ने निकाली है भर्ती

?