PM का PAK को सन्देश: टकराव नहीं हम टकराना जानते है, आतंक को नहीं करेंगे बर्दाश्त
PM का PAK को सन्देश: टकराव नहीं हम टकराना जानते है, आतंक को नहीं करेंगे बर्दाश्त
Share:

नई दिल्ली : लाल किले से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हुंकार भरते हुये कहा है कि हम टकराव नहीं बल्कि टकराना जानते है। उनका संकेत पाकिस्तान की ओर से किये जाने वाले भारत के आंतरिक मामले में हस्तक्षेप के साथ ही आतंकवाद की तरफ था। मोदी ने कहा कि हम न तो देश की सुरक्षा के साथ समझौता कर सकते है और न ही विकास के मार्ग में किसी को बाधा ही बनने दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि आतंक का सफाया करना हम जानते है और दिशा में हमने अपने कदम भी उठाना शुरू कर दिये है।

सोमवार को मोदी स्वाधीनता दिवस के अवसर पर देशवासियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सबसे पहले राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी की समाधि पर नमन कर श्रद्धा सुमन अर्पित किये और फिर उनका काफिला लाल किले की ओर पहुंचा। यहां सबसे पहले उन्होंने तिरंगे को सलामी देकर ध्वज फहराया। देशवासियों के साथ ही उन्होंने विश्व के विभिन्न हिस्सों में निवास करने वाले सभी भारतीयों को भी स्वाधीनता दिवस की मंगलकामना प्रदान की और कहा कि देश का विकास करना ही उनकी पहली प्राथमिकता है और इसके चलते जितने परिवर्तन आवश्यक थे, हमने करने का पूरा प्रयास किया है तथा इसका सफल परिणाम भी अब सामने दिखाई देने लगा है।

गरीबों की हितैषी है सरकार

मोदी ने कहा कि महंगाई पर नियंत्रण करने के लिये सरकार ने विभिन्न कदम उठाये है तथा गरीबों की हित में कार्य करना ही उनकी प्राथमिकता रही हे। मोदी ने कहा कि वे अपने रहते कभी भी गरीबों की थाली को महंगी नहीं होने देंगे।

शहीदों का किया स्मरण

पीएम मोदी ने उन शहीदों का स्मरण किया, जिन्होंने देश की आजादी के लिये महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने उन सैनिकों को भी याद किया, जिन्होंने देश की सीमाओं की रक्षा के लिये अपने प्राणों का न्यौछावर किया है। मोदी ने कहा कि वीर सपूतों का स्मरण करना और उनके कार्यों से प्रेरणा लेना चाहिये।

पाकिस्तान की दुखती रग पर हाथ धरा....

मोदी ने पाकिस्तान का नाम लिये बगैर मोदी ने पाकिस्तान पर निशाना साधा। उन्होंने ब्लुचिस्तान और गिलगित के बारे में कहा कि वहां के लोग किस तरह से अपना जीवन जी रहे है, यह वहां के जिम्मेदारों को देखना चाहिये। दोनों स्थानों पर लोगों का जीवन नर्क बना दिया गया है। पाकिस्तान की दुखती रग पर हाथ धरते हुये मोदी ने यह भी कहा कि भारत मानवीयता का साथ देना अच्छी तरह से जानता है। मोदी ने पिछले दिनों पाकिस्तान के पेशावर में हुई आतंकी घटना पर भी दुःख व्यक्त किया और कहा कि भारत को उस घटना से आज भी दुःख है।

सेनानियों की सम्मान राशि में बढ़ोतरी

पीएम नरेन्द्र मोदी ने देश के स्वाधीनता संग्राम सेनानियों को दी जाने वाली सम्मान राशि में बढ़ोतरी करने की घोषणा भी अपने भाषण के दौरान की। मोदी ने बताया कि यह उनकी ओर से छोटा सा प्रयास है। उदाहरण के तौर पर पच्चीस हजार मिलने वाली राशि अब बढ़कर तीस हजार रूपये माह हो जायेगी। कुल मिलाकर सम्मान राशि में बीस प्रतिशत बढ़ोतरी करने का ऐलान मोदी ने अपने उद्बोधन के दौरान किया।

सामाजिक समरसता को रखेंगे बरकरार

उन्होंने देश की सामाजिक समरसता को बरकरार रखने की दिशा में भी अपना संकल्प दोहराया और कहा कि सामाजिक एकता के साथ किसी तरह का समझौता नहीं किया जायेगा। गौरतलब है कि पूर्व में भी मोदी इस मामले में अपनी पीड़ा व्यक्त कर चुके है।

इन विषयों पर भी बोले मोदी

अपने भाषण में मोदी ने भारत की विदेश नीति के साथ ही आर्थिक नीति और अन्य प्रमुख विषयों पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं आने दी जायेगी तथा यह भी कहा कि उनकी सरकार ने पिछली सरकारों की योजनाओं को आगे बढ़ाने का कार्य किया है, हालांकि समय के अनुसार जितना परिवर्तन आवश्यक था, उसमें किया गया। उन्होंने देश के विकास को प्राथमिकता देने की बात तो कही ही यह भी कहा कि उनका यह प्रयास होता है कि देश का नाम और पहचान विश्व में बनी रहे।

क्या आप जानते है कैसे होती है PM मोदी की सुरक्षा...?

आओं जलाएं संकल्प के दीप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -