क्या आप जानते है कैसे होती है PM मोदी की सुरक्षा...?
क्या आप जानते है कैसे होती है PM मोदी की सुरक्षा...?
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जान की सुरक्षा जिनके हाथों में है, वे न केवल चुस्त-दुरूस्त तो है ही बल्कि उनकी जान को भी हमेशा खतरा बना रहता है, बावजूद इसके उनके लिये मोदी की सुरक्षा पहला कर्तव्य बना रहता है। यहां बात की जा रही है स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के कमांडो की, जो मोदी की सुरक्षा के लिये हर दम तैयार खड़े रहते है। वैसे तो देश के सभी प्रधानमंत्रियों की सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये जाते रहे है, लेकिन मोदी की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और इसकी जिम्मेदारी एसपीजी के कमांडो पर है।

बाज की तरह झपटते है...

प्राप्त जानकारी के अनुसार एसपीजी के कमांडो को विशेष तौर पर प्रशिक्षण दिया जाता है और ये बाज की तरह झपटने से भी चूकते नहीं है। नजरें इतनी तेज होती है कि कोई इनसे बच नहीं सकता। चुंकि मोदी की जान को हमेशा से ही खतरा बना हुआ है, लिहाजा वे हर दम एसपीजी कमांडों के घेरे में ही रहते है। बताया गया है कि एसपीजी का गठन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद किया गया था।

हमेशा आधुनिक हथियारों से लैस

एसपीजी के कमांडो न केवल फूर्तिले होते है बल्कि आधुनिक हथियारों से भी ये लैस रहते है। इसके अलावा वे जो चश्मा पहने दिखाई देते है, वह कोई साधारण चश्मा नहीं होता, बल्कि इस चश्मे से आसानी से चारों ओर निगाहें रखने में सफल हो जाते है। ये पीएम को घेरे रहते है, ताकि कोई हमला न कर सके और यदि किसी ने हमला करने का हिम्मत भी की तो तुरंत ही सामने वाले पर हमला कर मौत की नींद सुलाने से भी चूकते नहीं है। कमांडो मार्शल आर्ट में भी दक्ष होते है।

इन कमांडो को सभी तरह की ट्रेनिंग दी जाती है, लेकिन यह कमांडो हमला करने से ज्यादा बचाव करने में दक्ष होते है। यानि कि इन्हें ऐसी ट्रेनिंग दी जाती है कि अगर कभी प्रधानमंत्री पर हमला होता है तो यह कमांडर सबसे पहले प्रधानमंत्री को सुरक्षित स्थान पर ले जाते है।

आओं जलाएं संकल्प के दीप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -