स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी होता है एंटीऑक्सीडेंट
स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी होता है एंटीऑक्सीडेंट
Share:

एंटीऑक्सीडेंट एक ऐसा तत्व है जिसका खाने में होना बहुत ज़रूरी होता है, खाने में एंटीऑक्सीडेंट्स होने से हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते है जिससे शरीर  स्वस्थ रहता है. खाने में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होने से हमारा शरीर कई बिमारियों से भी बचा रहता है, ऑक्सीडेंट्स शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने का काम करते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. 

1- लहसुन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमें भरपूर मात्रा में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं. अगर आप नियमित रूप से लहसुन का सेवन करते हैं तो इससे दिल की बिमारियों और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं. 

2- टमाटर का इस्तेमाल लगभग सभी सब्जियों में किया जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में ग्लूटाथियोन एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो बॉडी की इम्युनिटी पावर को  मजबूत बनाने में सहायक होता है. 

3- लौंग में भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं, इसके सेवन से पेट से जुडी परेशानियों और एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है. 
 
4- अखरोट का सेवन दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है, इसमें भरपूर मात्रा में ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं,  इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कैंसर से लड़ने का काम करते हैं. इसलिए रोजाना दिन में 2 अखरोट जरूर खाएं. 

 

एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाता है गुनगुना नींबू पानी

किडनी को स्वस्थ रखना है तो करे ये

आम की पत्तियों से करे अपने शुगर लेवल को कन्ट्रोल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -