आज के बाद कही नहीं चलेगा 500 का नोट
आज के बाद कही नहीं चलेगा 500 का नोट
Share:

नई दिल्ली : अगर आपके पास अब तक 500 रुपये का पुराना नोट है तो आपके पास उसे खर्च करने का आज का ही दिन बचा है क्योंकि आज के बाद आपके पास उसे बैंक में जमा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा. दरअसल आज मध्यरात्रि से 500 रुपये के पुराने नोट कहीं भी मान्य नहीं होंगे.

गौरतलब है कि 1000 के नोट पहले ही बंद हो चुके है, जबकि जनता को राहत के रूप में 15 दिसंबर तक सरकारी अस्पताल, मेडिकल स्‍टोर, पेट्रोल पंप, बिजली-पानी बिल, ट्रेन, हवाई जहाज और मेट्रो टिकट, रेलवे कैटरिंग और स्मारकों के टिकट, दूध केंद्र, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, शवदाह गृह और कब्रिस्तान, स्थानीय निकायों के पेंडिंग बिल या टैक्स, कोर्ट फीस और सहकारी स्टोर पर बंद हो चुके 500 रुपए के पुराने नोट स्वीकार करने की छूट दी गई थी, लेकिन आज से यह छूट भी खत्म हो जाएगी.

हालाँकि आज से चलन से बाहर हो जाने के बाद भी 500 के पुराने नोट अगले साल 31 मार्च तक बदले जा सकेंगे. इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से संपर्क करना होगा. वहीं 30 दिसंबर तक इसे अपने बैंक खाते में जमा करवाने का भी विकल्प खुला हुआ है. इस बारे में वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांता दास ने ट्वीट करते बताया कि सरकार इस नोट को चलाने की मियाद में कोई इजाफा नहीं करने जा रही है.

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार ने 8 नवंबर को नोटबंदी लागू करने के बाद पहले पुरानी 500 और 1000 रुपये ने नोट को इस्तेमाल करने के लिए 72 घटें का समय दिया था, लेकिन बाद में इसे बढ़ाते हुए आखिरी बार 15 दिसंबर की तारीख तय कर दी थी.

लम्बी अवधि में मिलेगा नोटबन्दी और जीएसटी का लाभ

आय छुपाने के लिए ITR में बदलाव पर हो सकती है जेल

नये नोट देखकर अफसरों के होश फाख्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -