नीतीश कुमार की बड़ी कामयाबी पटना मेट्रो का प्लान तैयार
नीतीश कुमार की बड़ी कामयाबी पटना मेट्रो का प्लान तैयार
Share:

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब बिहार को मेट्रो की सौगात देने की तैयारी में लग गए है. अगले तीन महीने में मेट्रो का रूटचार्ट तैयार कर लिया जायेगा. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) को इसके लिए कॉम्प्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान (सीएमपी) और ऑल्टरनेटिव एनालिसिस प्लान (एएनपी) बनाए के आदेश दिए जा चुके है. जो 14 हफ्ते की समय सीमा में तैयार किया जाना है. कुल मिलकर लगभग तीन महीने में पटना मेट्रो की रुपरेखा पूरी कर ली जाएगी.

पिछले दिनों पटना में केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने मुख्यमंत्री को पटना मेट्रो के प्रस्ताव को न्यूनतम समय में मंजूरी दिए जाने का भरोसा दिया था. राजधानी पटना के आसपास के प्रमुख छोटे शहरों के रूट के बारे में भी विचार किया जा रहा है और इसके लिए यातायात के विभिन्न आकड़ो पर गौर किया जा रहा है.

बहरहाल बिहार का चहुंमुखी विकास हो रहा है और हाल ही में दो नए हवाई टर्मिनल की सौगात के बाद नीतीश सरकार ने मेट्रो का तोहफा राज्य की जनता को दिया.मानव श्रृंखला के सफल आयोजन के बाद कहा था कि संकल्प के सच हो जाने की जमीनी हकिगत के बारे में आकड़ो के अध्ययन जरुरी है . इसके लिए तकनिकी का विकास किया जा रहा है ताकि त्वरित और सही आकड़े मिले और रिजल्ट सामने आये. 

 

बिहार में तीन सौ करोड़ रुपये में होगा स्टेडियम का कायाकल्प

बिहार के सीएम नीतीश कुमार को हमले के बाद मिली जेड सिक्योरिटी

सीएम आवास पर ड्यूटी कर रहे जवान ने खुद को मारी गोली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -