धूमधाम से मना ओडिशा का नव वर्ष
धूमधाम से मना ओडिशा का नव वर्ष
Share:

भुवनेश्वर : हमारा देश त्योहारों का देश है. यहां अलग - अलग राज्यों में न केवल नव वर्ष मनाया जाता है, बल्कि उसका आनंद भी लिया जाता है. ऐसा ही नव वर्ष ओडिशा प्रान्त में आज ओड़िया नव वर्ष मनाया जा रहा है. इसे पवित्र पना संक्रांति यानी महा विषुव संक्रांति के साथ हनुमान जयंती भी मनाई जाती है.

उल्लेखनीय है कि ओड़िया नव वर्ष पर आज राजधानी के देवालयों में श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की. बता दें कि ओड़िया पंचांग के अनुसार चैत्र माह शुक्ल पक्ष की संक्राति महाविषुव संक्रांति के तौर पर मनाई जाती है. मंदिरों में पना अर्थात शर्बत का भोग लगाया जाता है, घरों में भी पना बनाया जाता है.नव वर्ष के अवसर पर विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा शर्बत का वितरण किया गया.

बता दें कि ओडिशा में ओड़िया नव वर्ष को बड़े आनंद के साथ मनाया जाता है.इस मौके पर कई स्थानों पर अलग -अलग कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं.साहित्यिक संगोष्ठी भी आयोजित की गई. यहां आज के दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाती है. वहीं दूसरी ओर पूरा देश संविधान निर्माता डॉ. बीआर आम्बेडकर की जयंती भी मना रहा है.भारत की यह सांस्कृतिक विशेषताएं ही उसे अनूठा बनाती है. इसीलिए हमारे देश को अनेकता में एकता वाला देश कहा गया है.

यह भी देखें

इतिहासकारों की याद में हर साल मनाते हैं उत्कल दिवस

दो लोगों को हाथियों ने कुचला

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -