साइनस की समस्या से छुटकारा दिलाता है नीलगिरि का तेल
साइनस की समस्या से छुटकारा दिलाता है नीलगिरि का तेल
Share:

साइनस का इन्फेक्शन होने पर सर में मौजूद साइनस की झिल्ली में सूजन आ जाती है. जिसके कारन हवा की जगह साइनस में मवाद या बलगम आदि भर जाता है, जिसके कारन ये साइनस बंद हो जाते हैं. ऐसा होने पर बहुत सारी तकलीफो का सामना करना पड़ता है पर आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे है जिनको अपनाने से आपको इस समस्या में आराम मिल सकता है.

1-साइनस का इन्फेक्शन होने पर ज़्यादा खाने से बचना चाहिए.इसके अलावा अपने भोजन में साबुत अनाज, सेम, दाल, हल्की पकायी सब्जियों, सूप, आदि को शामिल करे.शरीर में  बलगम बनाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे, फ्लोर प्रोडक्ट्स, अंडे, चॉकलेट, तला भुना भोजन चीनी और डेयरी उत्पादों आदि चीजों से परहेज करना चाहिए,इसके साथ ही खूब सारा पानी पीना चाहिए.

2-साइनस की समस्या में थोड़े से पानी में सेब के सिरके और शहद को मिलाकर पिए.लगातार पांच दिनों तक इसका सेवन करने से आराम मिलता है.

3-साइनस एक सांस से जुडी हुई बीमारी होती है.इस सामस्य से राहत पाने के लिए, थोड़े से काले जीरे के बीज लेकर उन्हें एक पतले कपड़े में बांधे. अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो थोड़ी देर इस कपड़े के माध्यम से सांस लें. ऐसा करने से सायनस के दर्द से राहत मिलती है.

4-साइनस के दर्द से आराम पाने के लिए भाप लेना फायदेमंद होता है. इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी ले ले.अब इसमें नीलगिरि के तेल की कुछ बूंदे मिलाये.अब इस पानी से भाप लें. दिन में 1 या दो 2 बार इस पानी से भाप लेने से दर्द में आराम मिलता है.

 

गाय का घी दिलाता है तनाव से छुटकारा

बॉडी की इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है ये काढ़ा

सर्दी जुकाम से राहत दिलाते है दालचीनी और जायफल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -