सर्दी जुकाम से राहत दिलाते है दालचीनी और जायफल
सर्दी जुकाम से राहत दिलाते है दालचीनी और जायफल
Share:

मौसम में बदलाव आने के कारन कभी कभी सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है.वैसे तो ये एक आम समस्या होती है सर्दी जुकाम होने पर गले में खराश,सर दर्द,नाक बंद होने के कारन बहुत सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता है.पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप सर्दी जुकाम की समस्या से आराम पा सकते है.

1-जुकाम होने पर सर में दर्द होने लगता है.ऐसा होने पर अजवाइन को गर्म करके कपडे में बंद के पोटली बना ले अब इस पोटली को अपनी हथेली पर रगड़ें और सूंघें. इससे सर दर्द में राहत मिलेगी.

2-कभी कभी सर्दी जुकाम होने पर बुखार भी आ जाता है.अगर सर्दी के कारण बुखार आ गया हो तो थोड़े से पानी में एक चम्मच अजवायन डालकर उबाल ले.जब ये अच्छे से उबाल जाये तो इसमें गुड़ भी डाल दें.थोड़ी देर और उबालने के बाद इसे गरमगरम ही पिए, फायदा मिलेगा.

3-सर्दी होने पर तुलसी, काली मिर्च को पानी में उबाल कर काढ़ा बना ले.इसे गर्मागर्म पिएं. इस काढ़े के सेवन से  गले की खराश तो कम होगी ही साथ ही इन्फेक्शन भी दूर हो जाएगा.

4-दालचनी और जायफल के इस्तेमाल से भी सर्दी जुकाम से आराम पाया जा सकता है.इन दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस ले.अब सुबह शाम शहद के साथ इसका सेवन करे.सर्दी-जुकाम में आराम मिलेगा.

5-प्याज के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या में आराम मिलता है.

 

नाखुनो के लिए बेस्ट है कॉस्टर आयल

शरीर में खून की कमी को दूर करता है हींग का पानी.

कान में भी हो सकता है फंगस इन्फेक्शन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -