शक्तिशाली तूफान मिनडुले का कहर, मौसम विभाग ने दी भूस्खलन की चेतावनी : टोक्यो
शक्तिशाली तूफान मिनडुले का कहर, मौसम विभाग ने दी भूस्खलन की चेतावनी : टोक्यो
Share:

टोक्यो: टोक्यो में सोमवार को  शक्तिशाली तूफान के चलते जोरदार बारिश होने और तेज हवाएं चलने के कारण करीब 400 विमान उड़ान नहीं भर सके. जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि शक्तिशाली तूफान मिनडुले के दोपहर तक यहां पहुंचने की आशंका है. यह तूफान जापान की राजधानी से उत्तरी तोहोकु क्षेत्र की ओर बढ़ रहा था.

जानकारी के अनुसार,  यह तूफान 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा था, जबकि आज सुबह मियाके उपद्वीप से उत्तर की ओर बढ़ते समय तूफान की रफ्तार करीब 25 किमी प्रति घंटा थी. मियाके में किसी बड़े नुकसान अथवा किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. इस उपद्वीप की आबादी 2,600 है. 

मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा, ‘‘टोक्यो में तूफान के कारण भूस्खलन का खतरा है, जबकि तेज हवाओं और उंची लहरों के कारण निचले इलाके में पानी भरने की आशंका है.’’ जापान के राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता एनएचके ने बताया कि तूफान की आशंका से पूरे जापान में कुल 387 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. इनमें से ज्यादातर उड़ानें टोक्यो के हनेडा हवाईअड्डे की हैं.

जापान एयरलाइन ने बताया कि उसने 145 घरेलू उड़ानें रद्द की हैं. उड़ानें रद्द होने से 26,910 यात्री प्रभावित हुये हैं, जबकि ऑल निप्पोन एयरवेज ने कुल 96 घरेलू उड़ाने रद्द की हैं, जिससे 21,300 यात्री प्रभावित हुये हैं. क्षेत्र के सबसे बड़े रेलवे परिचालक पूर्वी जापान रेलवे ने बताया कि राजधानी टोक्यो और इसके आस पास के क्षेत्र में सुपरफास्ट बुलेट ट्रेन समेत प्रमुख रेल सेवायें सामान्य रूप से बहाल हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -