नेपाल के ऐतिहासिक चुनाव में वाम गठबंधन का 72 सीटों पर कब्ज़ा
नेपाल के ऐतिहासिक चुनाव में वाम गठबंधन का 72 सीटों पर कब्ज़ा
Share:

नेपाल में हाल ही में हुए चुनाव में वाम गठबंधन को बहुमत प्राप्त होता दिख रहा है. अभी तक जो परिणाम सामने आये हैं उसमे 89 सीटों में से 72 सीटों पर वामपंथी गठबंधन ने अपना वर्चस्व जमा लिया है. इन नतीजों के मुताबिक नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एमाले) में 51 सीटों पर अपना कब्ज़ा कर लिया. जबकि नेकपा माओवादी केंद्र (सीपीएन - माओवादी सेंटर) जो कि एमाले की समर्थक पार्टी है उसने 21 सीटों पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली.

अगर पिछले चुनाव की बात की जाए तो पिछले चुनाव में सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस जो सबसे बढ़ी पार्टी के रूप में उभरी थी, उसे इस चुनाव में सिर्फ 10 सीट ही हासिल हो सकी. वहीं दो मधेसी पार्टियों को 5 सीटों पर जीत मिली है. वहीं प्रधानमन्त्री बाबूराम भट्टाराई के प्रतिनिधित्व वाली पार्टी को केवल 1 सीट ही हासिल हुई. निर्दलीय पार्टी को भी 1 सीट हासिल हुई है. 

नेपाल में बाकी की बची 76 सीटों के लिए मतदाता अपने-अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे हैं. वहीं आपको बता दें कि, पूर्व प्रधानमंत्री केपी ओली और पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड के नेतृत्व वाली, नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी और नेकपा माओवादी पार्टियों ने प्रांतीय और संसदीय चुनाव के लिए गठबंधन किया था और इस बार यह गठबंधन जीत की ओर अग्रसर दिख रहा है. ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि इस ऐतिहासिक चुनाव के बाद नेपाल में एक बार फिर राजनीतिक स्थिरता कायम हो पायेगी.

नेपाल चुनाव के 49 संसदीय सीटों के नतीजे घोषित

बौद्ध विरासत के संरक्षण केन्द्र के रूप में विकसित हो लुंबिनी

नेपाल में ऐतिहासिक चुनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -