जानिए, पढ़ाई या नौकरी के साथ ग्रूमिंग के लिए और क्या है ज़रूरी

Sep 13 2017 04:35 PM
जानिए, पढ़ाई या नौकरी के साथ ग्रूमिंग के लिए और क्या है ज़रूरी

अगर आप पढ़ाई या नौकरी के साथ-साथ अपने व्यक्तित्व की ग्रूमिंग चाहते हैं, तो अपनी हॉबीज के लिए भी कुछ समय निकालें. पेंटिंग, राइटिंग, म्यूजिक, स्पोर्ट्स... ये सभी ऐसे क्रिएटिव काम हैं, जो न सिर्फ पर्सनैलिटी ग्रूमिंग में मदद करते हैं, बल्कि इनसे लोगो का आत्मविश्‍वास भी विकसित होता है. जानिए अगर आप पर्सनालिटी को ग्रूम करते है. तो आपको क्या फायदे होते है.

समय के मूल्य का ज्ञान होना 
अगर आप अपनी पढ़ाई या नौकरी के अलावा कुछ भी अलग करते है या सीखते है. तो आप कई हद तक समय के मूल्य को जान सकते हैं. जैसे कि ऋचा को स्विमिंग बेहद पसंद है, तो संदीप को सिंगिंग अच्छी लगती है. इससे वे दोनों समय के पाबंद हो गए है. इस तरह कुछ अलग करने से लोगो को समय का मूल्य भी पता चलता है. स्विमिंग के वर्ल्ड चैंपियन इयान थोर्प के अनुसार, 'तैराकी, साइक्लिंग, रेसिंग जैसे खेलों में कुछ सेकंड के अंतर पर हार-जीत का फैसला होता है. इससे हमें एक-एक पल के महत्व का पता चलता है.

तनाव से मिलती है मुक्ति 
जब भी आप को पढ़ाई या नौकरी से फुर्सत मिले तो आप फ्री टाइम में कुछ भी अलग जैसे कि सिंगिंग, पेंटिंग, राइटिंग, आदि करे इससे आप खुद को किसी भी प्रकार के तनाव से मुक्त रख सकते है. साथ ही आप इस प्रकार क़ी एक्टिविटीज से अपने समय का भी सदुपयोग कर पाएंगे. 

जागता है आपका आत्मविश्वास 
जब भी आप कुछ अलग करने क़ी कोशिश करते है या किसी नए कार्य में सफल होते है. तो आपके भीतर के आत्मविश्वास में वृद्धि होती है. जब आप कुछ नया कार्य करते है. या सीखते है तो आप कई लोगों से जुड़ते हैं. सूचनाओं के आदान-प्रदान से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है. जब आप इस तरह क़ी एक्टिविटीज का हिस्सा होते है. तो आपमें दूसरों को सपोर्ट करने की आदत भी खुद-ब-खुद विकसित हो जाती है.

यह भी पढ़े-

ऐसे व्यक्तियों के साथ, रहता है दुर्भाग्य

अगर नहीं लग रही नौकरी तो ये काम करे कम, जल्द ही लगेगी नौकरी

रेडियो जॉकी बनना है तो आपमें होनी चाहिए ये 5 बातें

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App