रेडियो जॉकी बनना है तो आपमें होनी चाहिए ये 5 बातें
रेडियो जॉकी बनना है तो आपमें होनी चाहिए ये 5 बातें
Share:

रेडियो जॉकी बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव कुछ लोगो का स्वाभाव बहुत ही बहिर्मुखी,मुखर और बातूनी होता है ऐसे व्यक्ति कोई ऐसा काम नहीं करना चाहते. जिससे वह अपनी मूल प्रकृति और आदतों को समाप्त करना पड़े और अगर ऐसा है तो रेडियो के लिए जॉकी बनना निश्चित रूप से आपके मनोदशा और प्रवत्ति के अनुसार है. नीचे एक सफल और कामयाब रेडियो जॉकी बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए है-

-मधुर आवाज-

रेडियो जॉकी के लिए जो बात सबसे ज्यादा मायने रखती है वो है उसकी आवाज.क्योकि ज्यादातर लोग रेडियो जॉकी की आवाज के कारण ही कुछ कार्यक्रम को सुनना पसंद करते है.अगर आप सच में एक अच्छा रेडियो जॉकी बनना चाहते है तो आपके लिए सबसे जरुरी है व्याइस मॉडुलेशन पर ज्यादा धयान देने की .इसके प्रयास से आपकी आवाज में एक ऐसी सुरम्यता आएगी जिससे अनायास ही लोग किसी भी परिस्थिति में आपको सुनना पसंद करेंगे.

-भाषा की पकड़-

प्रांतीय भाषाओ की जानकारी भाषा पर पकड़ और अन्य भाषा की जानकारी होना चाहिए क्योकि मान लीजिये अगर हम यूपी के किसी प्रांतीय शहर में कार्यक्रम आयोजित कर रहे है. और वहाँ की भाषा की जानकारी आपको नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप अपनी बात को स्पष्ट नहीं कर पाएंगे

-स्पष्ट और प्रभावशाली भाषा का प्रयोग-

एक रेडियो जॉकी की भाषा स्पष्ट और सरल होनी चाहिए.अगर रेडियो जॉकी की भाषा प्रभावशाली नहीं होगी तो सुनाने वाला व्यक्ति रेडियो बंद कर देगा क्योकि वहाँ आपकी भाषा को समझने का प्रयास नहीं करेगा.इसलिए आपको अपनी भाषा को स्पष्ट बोलने की कोशिश करे.

-समसामयिक घटनाओ के बारे में जानकारी होनी चाहिए- 

एक रेडियो जॉकी अपने कार्यक्रम के बीच में कभी कभी ब्रेकिंग न्यूज़ और ट्रैफिक की स्थिति बताता है.उसे देश विदेश की घटनाओ की जानकारी होना चाहिए. अगर उसे जानकारी नहीं होगी तो वो किस तरह अपने सुनने वालो को सही जानकारी दें पाएंगे एक सफल और लोकप्रिय रेडियो जॉकी बनने के लिए समसामयिक घटनाओ की जानकारी होना चाहिए.

-हास्य भावना की समझ- 

एक रेडियो जॉकी को हास्य कला में परिपूर्ण होना चाहिए. क्योकि कोई भी एक ऐसे रेडियो जॉकी को नहीं सुनना चाहता.जो पुरे शो को सीरियस मोड़ में लगातार एंकरिंग करता है जिससे सुनने वाले को मजा नहीं आता. तो उसके बीच -बीच में रोचक बनाने के लिए हास्य संवाद डालने की जरुरत है.

ना ना करते हुए आख़िरकार द कपिल शर्मा शो का पर्दा फ़िलहाल गिर गया....

UPPSC में होंगे बड़े बदलाव, नहीं चलेगी परीक्षार्थियों की मनमानी

आने वाले समय में 30 लाख युवाओ को मिलेगी 4G इंटरनेट के द्वारा नौकरी, जानिए कैसे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -