जानिए क्या है खाने पीने की चीजों का सही समय
Share:

खाना हमारे शरीर के लिए सबसे ज़रूरी होता है, क्योकि खाने से ही हमारे शरीर को ताकत मिलती है, पर अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो इसके लिए आपके खानपान का स्वस्थ होना ज़रूरी होता है. पर कभी कभी कभी स्वस्थ खानपान के बाद भी हमारी सेहत बिगड़ जाती है इसका कारण ये है की हमें ये पता नहीं होता है की किस चीज का सेवन कब करना चाहिए. इसलिए आज हम आपको खाने पीने की चीजों के सही समय के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, पर बहुत से लोग सुबह के समय दूध का सेवन करते हैं जिससे एसिडिटी की समस्या हो जाती है, दूध को पीने का सही समय रात का होता है, रात में दूध पीने से बॉडी रिलेक्स हो जाती है और अच्छी नींद आती है.

2- केले को हमेशा दोपहर के समय ही खाना चाहिए, अगर आप दोपहर के समय केले का सेवन करते हैं तो इससे आपकी पाचनक्रिया दुरुस्त रहती है.

3- दही को भी हमेशा दोपहर के समय ही खाना चाहिए. इससे पेट स्वस्थ रहता है और पाचनक्रिया मजबूत हो जाती है.

4- सेब को हमेशा सुबह के नाश्ते के समय खाना चाहिए, अगर आप नियमित रूप से सेब का सेवन करते हैं तो इससे आपको कब्ज़ की समस्या नहीं होती है. इसके अलावा अगर आप सुबह नाश्ते में चीनी वाली चीज का सेवन करते हैं तो इससे आपका नाश्ता आसानी से पच जाता है.

5- चावल को हमेशा दोपहर के समय ही खाना अच्छा होता है. दोपहर के समय चावल खाने से आपकी बॉडी पूरा दिन एक्टिव रहती है.

6- आलू का सेवन सुबह के नाश्ते में करना फायदेमंद होता है, अगर आप सुबह के नाश्ते में आलू से बनी चीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड कोलोस्ट्रोल लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

 

गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमंद होता है अंडे का सेवन

गठिया की बीमारी से छुटकारा दिलाते है ये घरेलु नुस्खे

सेहत के लिए फायदेमंद होता है पनीर का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -