जानिए क्या है मुल्तानी मिट्टी के ब्यूटी फायदे

जानिए क्या है मुल्तानी मिट्टी के ब्यूटी फायदे

मुल्तानी मिट्टी एक प्रकार की प्राकृतिक मिट्टी होती है. जिसमें भरपूर मात्रा में गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं. मुल्तानी मिट्टी में आयरन, सिलिका ,मैगनीज, कैल्शियम, मैग्नीशियम, डोलोमाइट और कैल्सीसाइट जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- जिन लड़कियों की त्वचा ऑयली होती है उन्हें बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऑयली स्किन पर धूल मिट्टी के कण जल्दी चिपक जाते हैं. जिससे पिंपल्स की समस्या हो सकती है. ऐसे में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है. ऑयली स्किन की समस्या को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में मौजूद आयल साफ हो जाएगा और आपकी त्वचा में खूबसूरत निखार आएगा. 

2- अपने चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा गाजर का रस और जैतून का तेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब ये सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. 

3- त्वचा में निखार लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में निखार आएगा और आपके चेहरे की चमक हमेशा बरकरार रहेगी.

 

त्वचा को सुंदर गोरा और बेदाग बनाने के लिए करें गाजर का इस्तेमाल

चमकदार त्वचा पाने के लिए इस तरह करें लौकी का इस्तेमाल

ग्रीन टी के इस्तेमाल से पाएं गोरी और चमकदार त्वचा

?