ऊर्जा संरक्षण के प्रयासों में जयपुर पहले पायदान पर
ऊर्जा संरक्षण के प्रयासों में जयपुर पहले पायदान पर
Share:

जयपुर. जयपुर रेलवे जंक्शन ने ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया. अपने इसी कदम के चलते जयपुर को पुरस्कृत किया गया है. राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर पर ऊर्जा विभाग द्वारा विभिन्न श्रेणियों में उर्जा संरक्षण के लिए किए गए उल्लेखनीय कार्यों को पुरस्कार प्रदान किए गए. यहाँ वाणिज्यिक भवन की श्रेणी में उत्तर-पश्चिम रेलवे के जयपुर जंक्शन को प्रथम स्थान दिया गया. रेलवे की ओर से यह पुरस्कार, जयपुर मंडल के वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता राजेन्द्र कुमार शर्मा ने ग्रहण किया. 

गौरतलब है कि पिछले दिनों ही उत्तर-पश्चिम रेलवे के जयपुर मंडल में विभिन्न स्थानों पर 1200 केडब्ल्यूपी क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए गए हैं. इन सौर संयंत्रों से हर साल लगभग 1.80 करोड़ की हरित ऊर्जा बनाई जा रही है. कुछ समय पहले ही जयपुर जंक्शन पर भी 550 किलोवाट की क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र लगाया गया था. यही नहीं, इसके साथ ही नए साल में एक और 500 किलोवाट का सौर ऊर्जा संयंत्र भी लगाया जाएगा.

इसके अलावा अभी मंडल के 25 स्टेशनों पर ऊर्जा दक्ष एलईडी लाइट्स लगाई गई हैं, जो अन्य लाईट की तुलना में कम बिजली की खपत से जलती हैं. अब वर्ष 2018 में मंडल के सभी स्टेशनों पर एलईडी लाइट्स लगाने का लक्ष्य रखा गया है. ऊर्जा संरक्षण के इस बड़े कदम से जयपुर जंक्शन से औरों को भी प्रेरणा मिलेगी.

भारतीय रेल के इंजनों में यूरोपीय सुरक्षा सिस्टम को मंजूरी

सऊदी में अब ट्रैफिक की कमान महिलाओं के हाथ

भारत में अल्पसंख्यकों के हालात पडोसी मुल्कों से बेहतर- तस्लीमा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -