ईरान के राष्ट्रपति रूहानी आज भारत आएंगे
ईरान के राष्ट्रपति रूहानी आज भारत आएंगे
Share:

नई दिल्ली/ हैदराबाद : ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी आज गुरूवार को तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर आज भारत आएंगे . इस दौरान वे भारत और ईरान के आपसी हित के साथ ही क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. 2013 में ईरान के राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार रूहानी गुरुवार को बेगमपेट हवाई अड्डे पर पहुँचने के बाद मुस्लिम बुद्धिजीवियों, विद्वानों एवं धर्मगुरूओं को संबोधित करेंगे.  अगस्त 2013 में ईरान के राष्ट्रपति बनने के बाद यह रूहानी की पहली भारत यात्रा है. विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि ईरान के राष्ट्रपति की आगामी यात्रा के दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की समीक्षा के साथ ही आपसी हित के क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे.ईरानी राष्ट्रपति शनिवार को ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) में एक विशेष व्याख्यान भी देंगे.

जबकि दूसरी ओर ईरानी मीडिया की रिपोर्ट अनुसार रूहानी और भारतीय नेता नवीनतम क्षेत्रीय एवं वैश्विक घटनाक्रम और चाबहार पोर्ट को जल्द से जल्द अंतिम रूप दिए जाने पर चर्चा करेंगे.स्मरण रहे कि वर्ष 2016 में मोदी की ईरान यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये थे.बता दें कि अपनी भारत यात्रा के दौरान राष्ट्रपति रूहानी हैदराबाद की मक्का मस्जिद में जुमे की नमाज अदा करने के बाद सभा को संबोधित करेंगे. साथ ही वह गोलकोंडा के कुतुब शाही मकबरे सहित कई ऐतिहासिक स्थलों पर भी जाएंगे.

यह भी देखे

पाक का हाफिज के खिलाफ एक्शन कही साजिश तो नहीं

सेना ने सांसदों को संसद से बाहर फेंका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -