2028 तक भारत बनेगा विश्व की तीसरी पर्यटन अर्थ व्यवस्था
2028 तक भारत बनेगा विश्व की तीसरी पर्यटन अर्थ व्यवस्था
Share:

नई दिल्ली : भारतवासी इस बात को जाकर खुश हो सकते हैं, कि वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल (डब्ल्यूटीटीसी) ने भारत की जीडीपी और पर्यटन से होने वाली आय के विश्लेषण के आधार पर गुरुवार को जो रिपोर्ट तैयार की है उसके अनुसार भारत 2028 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी पर्यटन अर्थव्यवस्था बन सकता है.

बता दें कि इस रिपोर्ट में कई सकारात्मक बातें कही गई है,मसलन 2028 तक देश में लगभग 1 करोड़ नई नौकरियां आएंगी. ट्रैवल और टूरिज्म में सीधे और अप्रत्यक्ष रूप से साल 2028 तक नौकरियां 42.9 मिलियन से बढ़कर लगभग 52.3 मिलियन हो जाएंगी. बता दें कि फ़िलहाल भारत दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.प्रगति के लिए पर्यटन अधोसंरचना में सुधार की ज़रूरत है.

इस बारे में डब्ल्यूटीटीसी की अध्यक्ष और सीईओ ग्लोरिया गेवेरा ने कहा कि भारत को अपने पर्यटन अधोसंरचना को बेहतर बनाने के लिए काम करने की ज़रूरत है.भारत की तुलना में पड़ोसी देशों में एयरपोर्ट्स, बंदरगाहों और हाईस्पीड ट्रेन और रोड नेटवर्क के जरिए विश्व स्तरीय अधोसंरचना तैयार की गई है. हालाँकि ग्लोरिया ने हाल में शुरू की गई कुछ योजनाओं जैसे कि 163 देशों के लिए ई-वीजा की सुविधा शुरू करना और इंक्रेडिबल इंडिया 2.0 कैंपेन को लॉन्च करने की प्रशंसा भी की. उनके अनुसार सरकार के द्वारा लिए गए कुछ फैसलों से अंतराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकता है.

यह भी देखें

विदेश में नाम कमाएंगी इलियाना, इस देश के टूरिज्म की बनी ब्रांड एंबेसडर

असम टूरिज्म के कैलेंडर शूट में प्रियंका की 'फ्रॉक' पर कांग्रेस ने मचाया बवाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -