बारिश के मौसम में जरूर करें इन फलों का सेवन

बारिश के मौसम में जरूर करें इन फलों का सेवन

यह बात तो सभी जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए फलों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है. फलों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. बारिश के मौसम में शरीर की इम्युनिटी पावर कमजोर हो जाती है. जिससे बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन बारिश के मौसम में करने से आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रहेगा. 


 

1- आम एक स्वादिष्ट फल होता है. आम में भरपूर मात्रा में सैचुरेटेड फैट, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम, विटामिन बी सिक्स, विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर मौजूद होते हैं. अगर आपको दुबलेपन की समस्या है तो रोजाना मैंगो शेक बना कर पिए. 

2- जामुन बारिश के मौसम में मिलने वाला एक स्वादिष्ट फल होता है. इसका स्वाद खट्टा मीठा होता है. जामुन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और विटामिन मौजूद होते हैं. इसके अलावा जामुन में आयरन फोलेट और कई प्रकार के विटामिंस मौजूद होते हैं. रोजाना जामुन का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है. 

3- बारिश के मौसम में अनार का सेवन करने से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है. इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है. अगर आपको बारिश के मौसम में सर्दी जुखाम की समस्या हो जाती है तो अनार का सेवन जरूर करें. इसके अलावा अनार का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. 

 

4- चेरी का स्वाद बहुत ही अच्छा होता है. इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. चेरी का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है जिससे जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है.

पूरा दिन एनर्जेटिक रहने के लिए सुबह सुबह करें सेब का सेवन

दूध के साथ भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाती है तुलसी की चाय

?