इसरो ने  उपग्रह प्रक्षेपण का शतक लगाकर  रचा इतिहास
इसरो ने उपग्रह प्रक्षेपण का शतक लगाकर रचा इतिहास
Share:

नई दिल्ली : आज का दिन भारत के इतिहास में तब दर्ज हो गया जब भारत के स्पेस रिसर्च सेंटर इसरो ने थोडी देर पहले अंतरिक्ष में उपग्रह प्रक्षेपण का अपना शतक पूरा कर लिया. भारत के 100वें उपग्रह का प्रक्षेपण, श्रीहरिकोटा से PSLV C-40 लॉन्च कर दिया है. इस उपग्रह से 3 स्वदेशी और 28 विदेशी उपग्रहों को प्रक्षेपित किया गया है. अंतरिक्ष विज्ञान में भारत की यह बहुत बड़ी उपलब्धि है .

उल्लेखनीय है कि इस सैटलाइट को अंतरिक्ष की तस्वीर लेने के लिए बनाया गया है. इसकी खास विशेषता यह है कि ये पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर पैनी नजर रखेगा. इसमें भारत के तीन और छह अन्य देशों के 28 उपग्रह शामिल हैं. श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से शुक्रवार सुबह 9:28 बजे पीएसएलवी-सी40 रॉकेट को छोड़ा गया. यह प्रक्षेपण पूरी तरह सफल रहा .

बता दें कि इससे पहले अगस्त में पीएसएलवी-39 का मिशन फेल हो गया था. बता दें कि 44.4 लंबे रॉकेट पीएसएसवी-40 से लांच होने वाले इन उपग्रहों में कार्टोसैट-2, भारत का एक नैनो सैटेलाइट, एक माइक्रो सैटेलाइट और 28 विदेशी उपग्रह शामिल हैं. जबकि अन्य देशों कनाडा फिनलैंड, फ्रांस, कोरिया, ब्रिटेन और अमेरिका के तीन माइक्रो और 25 नैनो उपग्रह शामिल हैं. इन 31 उपग्रहों का कुल वजन 1323 किलोग्राम है.

यह भी देखें

आज भारत लगाएगा उपग्रह प्रक्षेपण का शतक

2017 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की देश को सौगातें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -